पीएम मोदी ने राज्यों से कहा, 17 मई के बाद भी बढ़ सकता है लॉकडाउन

पीएम मोदी राज्यों को ज़ोन तय करने का ज्यादा अधिकार दे सकते हैं, पंजाब और दिल्ली जैसे राज्यों की रही है मांग
अपडेटेड May 12, 2020 पर 10:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कहा है कि लॉकडाउन 17 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रह सकता है। देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के बाद उन्होंने कहा कि Covid-19 की रोकथाम के लिए मजबूत रणनीति बनानी होगी।


CNBC-TV 18 के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों को 15 मई तक इस मामले में अपनी राय बताने को कहा है। पीएम ने राज्यों से यह भी कहा है कि आने वाले दिनों में राज्यों को ज़ोन तय करने का ज्यादा अधिकार दिया जाएगा। यह काफी अहम होगा क्योंकि दिल्ली और पंजाब जैसे राज्य लगातार केंद्र से मांग करते आ रहे हैं कि उन्हें ज़ोन तय करने का अधिकार दिया जाए। उनका कहना है कि कोई इलाका रेड ज़ोन, ऑरेंज या ग्रीन ज़ोन है, यह तय करने का अधिकार उनका हो।


सूत्रों के मुताबिक, पीएम ने राज्यों को सलाह दी है कि उन्हें ज़ोन की मैपिंग करके आर्थिक गतिविधियों की इजाजत देनी चाहिए।


पीएम ने राज्यों को यह भी बताया है कि कई एजेंसियों का यह मानना है कि मॉनसून सीजन और उसके बाद यह बीमारी और बढ़ सकती है। इंडस्ट्रीज और इकोनॉमिस्ट्स का मानना है कि मजदूरों की कमी की वजह से कामकाज पटरी पर नहीं आ पाएगा। पीएम ने भी कहा कि इस मुद्दे को सुलझाने से इकोनॉमी के रिवाइवल में मदद मिलेगी।


पीएम ने कहा कि टूरिज्म और एजुकेशन सेक्टर में ट्रांसफॉर्मेशन की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण से बचने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग पर ज़ोर देना जरूरी है।


इस बैठक की शुरुआत में मुख्यमंत्रियों ने केंद्र सरकार से कहा कि वह GST का मुआवजा रिलीज करने पर विचार करे। लॉकडाउन को कब और कैसे हटाया जाएगा, इसको लेकर राज्यों के बीच सहमति नहीं बन पाई है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter
(
https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।