Make in India के साथ-साथ Make for World मंत्र के साथ आगे बढ़ना है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल, भारत में FDI ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं
अपडेटेड Aug 16, 2020 पर 12:09  |  स्रोत : Moneycontrol.com

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया। इस संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत से लेकर कई योजनाओं का जिक्र किया। साथ ही भारत को आगे किस दिशा में ले जाना है। इसका भी उन्होंने जिक्र किया। आज पीएम मोदी ने Make in India के साथ-साथ Make for World का नारा दिया।


मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि भारत अपनी 130 करोड़ जनता के साथ Make for World की दिशा में आगे बढ़ने की ताकत रखता है। उन्होंने विदेशी निवेश का जिक्र करते हुए कहा कि FDI आकर्षित करने में भारत  रिकॉर्ड बना दिया है। पिछले साल देश में FDI में 18 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की है। कोरोना काल के इस दौर में आज दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत आ रही हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि विदेशी निनेश आने का कारण ये है कि भारत ने अपनी अर्थव्यवस्था के प्रति विश्वास जताया है। उन्होंने कहा कि इस सबसे उदाहरण ये है कि कोरोना वायरस के दौरान ही भारत नें मास्क, वेंटिलेटर, पीपीई किट जैसे सामान न केवल बनाए बल्कि पूरी दुनिया को मुहैया कराया।


उन्होंने कहा कि देश को आत्मनिर्भर भारत बनाना जरूरी है। भारत को आधुनिकता की तरफ, तेज गति से ले जाने के लिए, देश के Overall Infrastructure Development को एक नई दिशा देने की जरूरत है। ये जरूरत पूरी होगी National Infrastructure Pipeline Project से इस पर देश 100 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।