Mann Ki Baat Updates: जानिए साल की पहली 'मन की बात' में पीएम मोदी ने क्या कहा!

26 जनवरी को किसानों के उत्पात मचाने पर पीएम ने कहा कि तिरंगे के अपमान से उनका मन बेहद दुखी है
अपडेटेड Feb 01, 2021 पर 06:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Mann Ki Baat: नए कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज रेडियो पर मन की बात कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात का यह 73वां एपिसोड है। दो महीने से ज्यादा वक्त से चल रहे किसान आंदोलन, गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हुई हिंसा के बीच पीएम का यह कार्यक्रम काफी अहम है। एक दिन बाद बजट भी पेश होने वाला है। पीएम मोदी ने कहा 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देखकर दुख हुआ है।  


11:32 AM


पीएम मोदी ने कहा- आज भारत में रोड सेफ्टी के लिए सरकार के साथ ही व्यक्तिगत और सामूहिक स्तर पर कई तरह के प्रयास भी किए जा रहे हैं। जीवन बचाने के इन प्रयासों में हम सबको सक्रिय रूप से भागीदार बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन जो सड़कें बनाती हैं उसमें Innovative Slogans देखने को मिलते हैं। ये सड़क पर सावधानी बरतने को लेकर लोगों को जागरूक करने में काफी प्रभावी हैं।


11:30AM


पिछले दिनों झांसी में एक महीने तक चलने वाला स्ट्राबेरी फेस्टिवल शुरू हुआ। हर किसी को आश्चर्य होता है- स्ट्राबेरी और बुंदेलखंड, लेकिन, यही सच्चाई है।


कुछ दिन पहले आपने देखा होगा, अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को से बंगलूरू के लिए एक नॉन स्टॉप फ्लाइट की कमान भारत की चार वूमेन पायलट्स ने संभाली। दस हजार किलोमीटर से भी ज्यादा लंबा सफर तय करके ये फ्लाइट सवा दो-सौ से अधिक यात्रियों को भारत लेकर आई।


11:25 AM


खेती को आधुनिक बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है और अनेक कदम उठा भी रही है। सरकार के प्रयास आगे भी जारी रहेंगे। पर्यावरण की रक्षा से कैसे आमदनी के रास्ते भी खुलते है। यह अरुणाचल में देखने को मिला। इस पहाड़ी इलाके में सदियों से मोन शुगु नाम का एक पेपर बनाया जाता है। इसके लिए पेड़ों को नहीं काटना पड़ता है।


यंग राइटर्स के लिए इंडिया सेवेंटी फाइव के निमित्त एक इनिशिएटिव शुरू किया जा रहा है। इससे सभी राज्यों और भाषाओं के युवा लेखकों को प्रोत्साहन मिलेगा।


11:22 AM


इस बार 26 जनवरी की परेड में भारतीय वायुसेना की दो महिला ऑफिसर ने नया इतिहास रच दिया। क्षेत्र कोई भी हो, देश की महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। लेकिन, अकसर हम देखते हैं, कि देश के गांवों में हो रहे इसी तरह के बदलाव की उतनी चर्चा नहीं हो पाती है।


11:17 AM


पीएम मोदी ने कहा कि पद्म पुरस्कारों के लिए चयनित लोगों के बारे में जरूर जानें। भारत के हर हिस्से में, हर शहर, कस्बे और गांव में आजादी की लड़ाई पूरी ताकत के साथ लड़ी गई थी। भारत भूमि के हर कोने में ऐसे महान सपूतों और वीरांगनाओं ने जन्म लिया, जिन्होंने, राष्ट्र के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया, ऐसे में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारे लिए किए गए उनके संघर्षों और उनसे जुड़ी यादों को हम संजोकर रखें। जब भारत अपनी आज़ादी के 75 वर्ष मनायेगा तो आपका लेखन आज़ादी के नायकों के प्रति उत्तम श्रद्धांजलि होगा।


11:15 AM


पीएम मोदी ने कहा कि इस महीने, क्रिकेट पिच से भी बहुत अच्छी खबर मिली। हमारी क्रिकेट टीम ने शुरुआती दिक्कतों के बाद, शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती। हमारे खिलाड़ियों का हार्ड वर्क और टीमवर्क प्रेरित करने वाला है। कुछ दिन पहले की ही तो बात लगती है जब हम एक दूसरे को शुभकमनाएं दे रहे थे, फिर हमने लोहड़ी मनाई, मकर संक्रांति मनाई, पोंगल, बिहु मनाया। देश के अलग-अलग हिस्सों में त्योहारों की धूम रही।


11:10 AM


इस साल की शुरुआत के साथ ही कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को करीब एक साल पूरा हो गया। जैसे कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई एक उदाहरण बनी है, वैसे ही अब हमारा वैक्सीनेशन प्रोग्राम भी दुनिया में एक मिसाल बन रहा हे। आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा #COVID19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम चला रहा है। भारत सिर्फ 15 दिन में अपने 30 लाख से ज़्यादा कोरोना वॉरियर का टीकाकरण कर चुका है। जबकि अमेरिका जैसे समृद्ध देश को इस काम में 18 दिन लगे थे और ब्रिटेन को 36 दिन लगे थे।


11:05 AM


पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं आपसे मन की बात करता हूं ऐसा लगता है कि मैं आपके परिवार का सदस्य हूं। इसके जरिए मुझे आपके बीच होने का अहसास होता है। लग ही नहीं रहा है कि साल का पहला महीना बीत गया है।


11:00AM


पीएम मोदी ने कहा कि न सबके बीच, दिल्ली में, 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख, देश, बहुत दुखी भी हुआ | हमें आने वाले समय को नई आशा और नवीनता से भरना है | हमने पिछले साल असाधारण संयम और साहस का परिचय दिया | इस साल भी हमें कड़ी मेहनत करके अपने संकल्पों को सिद्ध करना है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।