Mann Ki Baat Updates :पिछले साल इसी महीने देश ने पहली बार सुना था जनता कर्फ्यू - पीएम मोदी

मन की बात कार्यक्रम के 75वें एपिसोड के प्रसारण पर पीएम मोदी ने दी बधाई
अपडेटेड Mar 29, 2021 पर 08:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Mann Ki Baat: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज यानी 28 मार्च की सुबह 11 बजे रेडियो कार्यक्रम मन की बात (Mann Ki Baat) के जरिए देश को संबोधित करेंगे। इस साल का यह तीसरा एपिसोड रहेगा। और मन की बात कार्यक्रम का यह 75 वां एपिसोड है।


11:35 AM


मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोग दुनिया के किसी कोने में जाते हैं तो गर्व से कहते हैं कि वे भारतीय हैं। हम अपने योग, आयुर्वेद, दर्शन और न जाने क्या कुछ नहीं है हमारे पास, जिसके लिए हम गर्व करते हैं, गर्व की बातें करते हैं। साथ ही अपनी स्थानीय भाषा, बोली, पहचान, पहनाव, खान-पान उसका भी गर्व करते हैं।


11:33 AM


पीएम मोदी ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले WorldSparrowDay मनाया गया। Sparrow यानि गोरैया। कहीं इसे चकली बोलते हैं, कहीं चिमनी बोलते हैं, कहीं घान चिरिका कहा जाता है। आज इसे बचाने के लिए हमें प्रयास करने पड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरे बनारस के एक साथी इंद्रपाल सिंह बत्रा जी ने ऐसा काम किया है जिसे मैं, मन की बात के श्रोताओं को जरूर बताना चाहता हूं। बत्रा जी ने अपने घर को ही गोरैया का आशियाना बना दिया है।


11:30 AM


पीएम मोदी ने कहा, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत में भी 71 लाइट हाउस की पहचान की गई है। इन सभी लाइट हाउस में उनकी क्षमताओं के मुताबिक म्यूजियम, एम्फी थिएटर, ओपेन एयर थिएटर, कैफेटेरिया, चिल्ड्रेन्स पार्क, ईको फ्रेंडली कॉटेज और लैंडस्केपिंग तैयार किए जाएंगे। मैं एक यूनिक लाइट हाउस के बारे में भी आपको बताना चाहूंगा। ये लाइट हाउस गुजरात के सुरेन्द्र नगर जिले में जिन्झुवाड़ा नाम के एक स्थान में है। ये लाइट हाउस क्यों खास है? ये लाइट हाउस जहां है, वहां से अब समुंद्र तट सौ किलोमीटर से भी अधिक दूर है। आपको इस गांव में ऐसे पत्थर भी मिल जाएंगे, जो यह बताते हैं कि, यहां कभी एक व्यस्त बंदरगाह रहा होगा यानि इसका मतलब ये है कि पहले कोस्टलाइन जिन्झुवाड़ा तक थी।  


11:25 AM


पीएम मोदी ने कहा कि बी फ्रामिंग देश में शहद क्रांति का आधार बन रहा है। बड़ी संख्या में किसान इससे जुड़ रहे हैं। पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग के एक गांव गुरदुम में लोगों ने शहद पैदा करने का काम शुरू किया है। इस जगह के शहद की बाजार में अच्छी मांग है। इससे किसानों की आमदनी बढ़ रही है।


11:20AM


देश की बेटियां आज हर जगह अपनी अलग पहचान बना रही है। वे खेलों में अपनी दिलचस्पी दिखा रही है। अभी हाल ही में मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनी हैं। उन्हें इसके लिए बहुत-बहुत बधाई


11:18 AM


पीएम मोदी ने कहा पिछले साल इसी महीने देश ने पहली बार जनता कर्फ्यू का नाम सुना था। उस दौरान लोगों ने कोरोना वॉरियर्स के लिए देश एकजुट हो गया था। आज भारत दुनिया में सबसे बड़ा कोरोना वैक्‍सीन कार्यक्रम चला रहा है। आने वाली पीढ़ियां इस बात को लेकर गर्व महसूस करेगी। कोरोना वॉरियर्स के लिए थाली बजाना, ताली बजाना, दीया जलाना उनके दिल को छू गया। यही कारण है के वे लोगों की जान बचाने के लिए जी जान से जूझते रहें। कोरोना के बढ़ते मामलों के देखते हुए उन्होंने एक मंत्र हमेशा याद रखने की हिदायत दी और कहा कि इन सबके बीच, कोरोना से लड़ाई का मंत्र भी जरुर याद रखिए - दवाई भी - कड़ाई भी। 


11:10AM


पीएम मोदी ने कहा देश के कोने कोने से हम ऐसी खबरें सुन रहे है, ऐसी तस्‍वीरें देख रहे हैं जो हमारे दिल को छू जाती है। यूपी के जौनपुर में 109 साल की बुजुर्ग मां राम दुलैया जी ने टीका लगवाया है। ऐसे ही दिल्‍ली में भी 107 साल के केवल कृष्‍ण जी ने कोरोना की डोज ली है। हैदराबाद में 100 साल के जय चौधरी जी ने कोरोना वैक्‍सीन लगवाई और सभी से अपील भी की है कि वैक्‍सीन जरूर लगवाएं।


11:01AM


पीएम मोदी ने 75वें एपिसोड पर लोगों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह कल की तरह ही लगता है जब 2014 में हमने मन की बात नाम से इस यात्रा की शुरुआत की। मैं सभी श्रोताओं और उन लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने कार्यक्रम के लिए इनपुट दिए है। पीएम मोदी ने कहा कि इस 75 एपिसोड्स के दौरान कई विषयों से गुजरना हुआ है। कभी हिमालय की चोटियों की बात की है। कभी नदी की बात की है। कभी रेगिस्तान की बात की है। कभी प्राकृतिक आपदा की बात की है। पीएम मोदी ने कहा कि हम लोगों के कई ग्लोबल मामलों पर बात की है। कई बातें अप लोगों ने मुझे बताई है। कई आडियाज मिले हैं।


होली, कोरोना के बढ़ते मामलों और चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के बीच पीएम मोदी देशवासियों से बात करेंगे। चुनाव के दौरान मन की बात कार्यक्रम को लेकर विपक्ष पहले से ही कई बार सवाल खड़े कर चुका है।  


इससे 28 फरवरी को 74वें एपिसोड में पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए बारिश के पानी को स्टोर करने की आवश्यकता पर जोर दिया था। उन्होंने कहा था कि जल शक्ति मंत्रालय जल्द ही कैच द रेन नाम से एक अभियान शुरू करेगा। उन्होंने कहा था कि पानी पारस से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है।


इसे AIR, DD News, PMO और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के YouTube चैनलों पर लाइव स्ट्रीम किया जाता है। इस बार का मन की बात कार्यक्रम बेहद खास है क्योंकि इस वक्त कोरोना के बढ़ते हालातों के बीच होली और चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में हो रहे चुनाव पर भी चर्चा की जा सकती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।