Assam: स्पोर्ट्स कार चलाने का था सपना, तो Maruti Swift को ही बना डाला Lamborghini

असम के एक मोटर मैकेनिक ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से Swift कार को फेमस इटालियन स्पोर्ट्स कार Lamborghini की शक्ल दे दी
अपडेटेड Jun 19, 2021 पर 22:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

असम (Assam) के सुदूर जिले करीमगंज से ताल्लुक रखने वाले 31 साल के मोटर मैकेनिक नूरुल हक (Nurul Haque) के लिए ये एक सपने के सच होने जैसा है। इस मोटर मैकेनिक ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से अपनी पुरानी मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) को फेमस इटालियन स्पोर्ट्स कार Lamborghini की शक्ल दे दी।


जिले के भंगा बाजार इलाके में गैरेज चलाने वाले नुरुल हक ने कहा, “इसे विकसित करने में लगभग आठ महीने का समय और 6 लाख रुपए से ज्यादा का खर्च आया है।”


नुरुल ने कारों की मरम्मत करने काम अपने पिता से सीखा, जो खुद भी एक कार मैकेनिक थे। नागालैंड के दीमापुर शहर में उनका एक गैरेज था, जहां वे करीब 20 साल तक रहे।


नुरुल ने हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए कहा कि उन्हें हॉलीवुड की फास्ट एंड फ्यूरियस (Fast & Furious) फिल्म काफी पसंद हैं और वह हमेशा  Ferrari या Lamborghini जैसी स्पोर्ट्स कार चलाना चाहते थे।


पिछले साल के लॉकडाउन के कारण उनका काम बिल्कुल बंद हो गया और वे घर पर बैठने को मजबूर हो गए। तभी उन्होंने अपनी खुद की Lamborghini जैसी दिखने वाले गाड़ी बनाने का सोचा और इस पर काम करना शुरू कर दिया।


उन्होंने कहा कि उन्होंने सेकेंड हैंड Maruti Swift खरीदने के बाद यूट्यूब वीडियो देखकर Lamborghini जैसी दिखने वाले गाड़ी के कुछ हिस्सों को बनान शुरू कर दिया।


नुरुल ने कहा, "...लेकिन मुझे नहीं पता था कि इस बनाना इतना महंगा होगा। इंजन और कच्चा माल खरीदने से लेकर इसे फाइनल लुक देने तक, कुल खर्च लगभग ₹6,20,000 था। मुझे पता नहीं है कि ऐसे नकली मॉडल करना कानूनी है या नहीं। मैं पूरे राज्य में कार चलाना चाहता हूं और मुझे उम्मीद है कि पुलिस मुझे गिरफ्तार नहीं करेगी और मेरी कार को जब्त नहीं करेगी।"


उन्होंने कहा कि वह कार बेचने को तैयार हैं, लेकिन केवल उसी को, जो उनकी तरह ही इसे लेकर भावुक हो। उन्होंने कहा, "मैं इस कार को बेचने के लिए तैयार हूं, लेकिन इसे खरीदने वाला ऐसा व्यक्ति होना चाहिए, जो इस मॉडल की कीमत को समझे। केवल एक खेल प्रेमी ही मेरे जुनून को समझ सकता है।"


नुरुल अब इसी तरह Ferrari मॉडल भी बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा, "मैं जल्द ही फेरारी का भी एक मॉडल बनाने की योजना बना रहा हूं, लेकिन ये सब मेरे Lamborghini के अनुभव पर निर्भर करता है। अगर स्थानीय प्रशासन मुझे इस कार की सवारी करने की अनुमति देता है, तो मैं इसी तरह और मॉडल बनाऊंगा।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।