IAF: मिलिए जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली महिला फाइटर पायलट बनीं माव्‍या सूदन से, देश कर रहा सलाम

लंबेड़ी गांव निवासी 23 साल की माव्या सूदन वायुसेना में जम्मू-कश्मीर से पहली महिला फाइटर पायलट बनी हैं
अपडेटेड Jun 21, 2021 पर 09:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जम्मू-कश्मीर की रहने वाली माव्या सूदन (Mawya Sudan) राजौरी जिले से भारतीय वायु सेना (IAF) में पहली महिला फाइटर पायलट बनकर राज्य का नाम रोशन किया है। माव्‍या जम्‍मू-कश्‍मीर की पहली ऐसी महिला हैं, जिन्‍हें वायुसेना में महिला फाइटर पायलट बनने का गौरव हासिल हुआ है। 23 साल की माव्‍या देश की 12वीं और राजौरी की पहली महिला फाइटर पायलट हैं।


राजौरी में नौशेरा स्थित लंबेड़ी गांव निवासी माव्या सूदन फ्लाइंग ऑफिसर के रूप में IAF (Indian Air Force) में कमीशन किया है। एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया की उपस्थिति में शनिवार को हैदराबाद स्थित डुंडिगल वायुसेना अकादमी में हुए पासिंग आउट परेड में माव्‍या इकलौती महिला फाइटर पायलट के रूप में शामिल रहीं।


माव्या के पिता विनोद सूदन ने अपनी बेटी की उपलब्धि पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मुझे गर्व महसूस हो रहा है। अब वह सिर्फ हमारी बेटी नहीं बल्कि इस देश की बेटी है। उन्होंने कहा कि हमें कल से लगातार बधाई संदेश मिल रहे हैं। 


वहीं, बहन मान्‍यता सूदन ने बताया कि माव्‍य बचपन से ही एयरफोर्स में जाने का सपना देखा करती थी। वह हमेशा फाइटर पायलट बनकर प्‍लेन उड़ाने की बातें करती थी। आज उसका सपना साकार हो गया। वह हमेशा से फाइटर पायलट बनना चाहती थीं।


श्रीमाता वैष्‍णो देवी श्राइन बोर्ड में JE के पद पर काम करने वालीं मान्‍यता का कहना है कि अभी तो यह शुरुआत है। माव्‍या को पूरे देश के लोगों का प्‍यार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हर कोई उसे अपनी बेटी की तरह मान रहा है। वह आगे और सफलता हासिल करेगी।


वहीं, माव्‍या की मां सुषमा सूदन ने कहा कि मुझे खुशी है कि उसने इतनी मेहनत की है और अपना लक्ष्य हासिल किया है। उसने हमें गर्व महसूस कराया है। दादी पुष्‍पा देवी ने भी पोती पर प्‍यार बरसाते हुए कहा कि खबर से गांव के सभी लोग खुश हैं।


जम्मू के कार्मल कान्वेंट स्कूल में शुरूआती शिक्षा हासिल करने के बाद आगे की पढ़ाई के लिए माव्या चंडीगड़ चली गईं थीं, जहां से उन्होंने पॉलिटिकल साइंस में विषय में ग्रेजुएशन किया। माव्‍या ने वर्ष 2020 में भारतीय वायुसेना की प्रवेश परीक्षा पास की थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।