रेल टिकट की बुकिंग अधिकतम 7 दिनों तक, RAC-वेटिंग लिस्ट नहीं

जिन लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण नजर नहीं आएंगे सिर्फ उन्हें यात्रा की अनुमति दी जाएगी
अपडेटेड May 12, 2020 पर 08:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडियन रेलवे कल यानी 12 मई से पैसेंजर ट्रेन की सर्विस शुरू कर रही है। इसके लिए आज शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग शुरू होंगी। इससे पहले गृह मंत्रालय ने रेल यात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी किया है।


यूनियन होम सेक्रेटरी अजय भल्ला ने कहा कि सभी पैसेंजर्स को पूरी रेल यात्रा के दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा। सरकार ने कहा है कि सभी यात्रियों को एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर हैंड सैनिटाइजर दिया जाएगा।


रेलवे में एडवांस बुकिंग मैक्सिमम 7 दिनों के लिए होगी। इसमें RAC की बुकिंग नहीं होगी और ना ही कोई वेटिंग लिस्ट होगा। ट्रेन में कोई स्टाफ यात्रियों को टिकट जारी नहीं कर सकता है।


ट्रेन चलने से 24 घंटे पहले तक ऑनलाइन टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। टिकट कैंसल कराने पर 50 फीसदी पैसा कटेगा।


ट्रेन से सफर करने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी। जिन लोगों में कोरोनावायरस के लक्षण नजर नहीं आएंगे सिर्फ उन्हें यात्रा की अनुमति दी जाएगी।


ट्रेन में चढ़ने और बैठने के दौरान  Social Distancing का कड़ाई से पालन होना चाहिए।


जिन यात्रियों के पास कंफर्म ऑनलाइन टिकट होगा, सिर्फ उन्हें ही रेलवे स्टेशन में दाखिल होने दिया जाएगा।


स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी जाएंगी।


टिकट की बुकिंग सिर्फ IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर होगी। इन ट्रेनों में तत्काल टिकट या प्रीमियम टिकट का रिजर्वेशन नहीं होगा। टिकटों की बुकिंग आज शाम 4 बजे से होगी।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।