Tokyo Olympic Games: मीराबाई चानू ने ओलंपिक में खोला भारत का खाता, वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर मेडल

Olympic Games: इसी के साथ चानू ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय वेटलिफ्टिर बन गईं
अपडेटेड Jul 24, 2021 पर 19:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टोक्यो में चल रहे ओलंपिक खेलों (Olympic Games) में सिल्वर मेडल के साथ भारत का खाता खुल गया है। भारतीय वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने टोक्यो ओलंपिक (Tokyo 2020) में देश का पहला पदक जीता। उन्होंने महिलाओं के वेटलिफ्टिंग इवेंट के 49 किलोग्राम कैटेगरी में रजत पदक (Silver Medal) जीता। इसी के साथ चानू ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय वेटलिफ्टिर बन गईं।


प्रतियोगिता में अपने चार सफल प्रयासों के दौरान चानू ने कुल 202 किलोग्राम (स्नैच में 87 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम) उठाया। चीन की झिहुई होउ ने कुल 210 किलोग्राम के साथ गोल्ड मेडल जीता और एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया, जबकि इंडोनेशिया की विंडी केंटिका आइसा ने कुल 194 किलोग्राम के साथ कांस्य पदक (Bronze Medal) जीता।


इस रजत पदक के साथ, चानू ओलंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय वेटलिफ्टर बन गई हैं। इससे पहले कर्णम मल्लेश्वरी ने 2000 सिडनी खेलों में 69 किलोग्राम कैटेगरी में कांस्य पदक जीता था। तब पहली बार महिलाओं की वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता हुई थी।


मीराबाई ने स्नैच के पहले प्रयास में 84 किलोग्राम भार उठाने के बाद शानदार शुरुआत की। मणिपुर में जन्मी वेटलिफ्टर ने 87 किलोग्राम वेटलिफ्टिंग को आसानी से पूरा किया, लेकिन अपने आखिरी प्रयास में 89 किलोग्राम वेटलिफ्टिंग को पूरा करने में विफल रहीं।


वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीराबाई चानू को बधाई देते हुए कहा, "मीराबाई चानू के शानदार प्रदर्शन से भारत उत्साहित है। वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनकी सफलता हर भारतीय को प्रेरित करती है।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।