Mumbai Local Train: मुंबईकरों को लोकल में यात्रा करने के लिए अभी करना होगा इंतजार, केंद्र का निर्देश

नालासोपारा स्टेशन पर यात्रियों ने रोष प्रकट करते हुए लोकल फिर से शुरू करने के लिए आंदोलन भी किया था।
अपडेटेड Aug 12, 2020 पर 08:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मुंबई में लोकल ट्रेनें (Local Train) चालू होने के बारे में भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही है जिसे देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा इस बारे में अधिकृत सूचना दी गई है कि मुंबई में अभी लोकल और पैसेंजर ट्रेन शुरू नहीं की जायेगी। इस बारे में जो पहले निर्णय लिया गया था उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसलिए अगली सूचना तक लोकल और पैसेंजर ट्रेनें बंद रहेंगी।


महाराष्ट्र सरकार के अनुरोध पर मुंबई की उपनगरीय मार्गों पर विशेष लोकल सेवा शुरू की गई हैं। मुंबई में अत्यावश्यक सेवा में काम करने वाले अनेक कर्मचारी उपनगरों में रहते हैं। इन कर्मचारियों को आने-जाने में परेशानी होने के कारण  सरकार ने लोकल सेवा शुरू करने की प्रार्थना की थी जिसके अनुसार 230 विशेष लोकल गाड़ियां चलाई जा रही है। ये लोकल आगे भी जारी रहेंगी और इसमें और गाडियों की आवश्यकता पड़ने पर उसकी पूर्ति की जायेगी ऐसा भी स्पष्ट किया गया है।


मुंबई (Mumbai) में पिछले 4 महीनों से लोकल के दरवाजें आम लोगों के लिए बंद हैं। फिलहाल देश और राज्य में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने से अनेकों कंपनियों में कारोबार पहले की तरह शुरू हुआ है। लेकिन मुंबई शहर से दूर रहने वाले कर्मचारियों के लिए लोकल नहीं होने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।


महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक इसकी वजह से नालासोपारा स्टेशन (Nalasopara Station) पर यात्रियों ने रोष प्रकट करते हुए लोकल फिर से शुरू करने के लिए आंदोलन भी किया था। इस आंदोलन के बावजूद कोरोना के संकट को देखते हुए रेलवे और सरकार ने अभी लोकल नहीं चलाने का निर्णय लिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।