मुंबई में फेस्क मास्क पहनना हुआ अनिवार्य, जानिए क्या है नियम

महाराष्ट्र में तेजी से कोरोनावायरस का संक्रमण फैल रहा है जिसकी वजह से BMC ने यह फैसला लिया है
अपडेटेड Apr 09, 2020 पर 09:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

महाराष्ट्र में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में BMC ने सख्त फैसला लेते हुए सार्वजनिक जगहों पर सबके लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। मुंबई देश का पहला ऐसा शहर है जहां मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।


मुंबई म्यूनसिपल कमिश्नर ने प्रवीण परदेसी ने कहा है, "बाजार, ऑफिस और अस्पताल जैसी सार्वजनिक जगहों पर सबके लिए तीन लेयर मास्क या कपड़े से बना मास्क पहनना अनिवार्य होगा।" ये मास्क या तो मेडिकल शॉप से खरीदें या फिर घर पर ही मास्क बनाकर यूज करें। घर पर बने मास्क को धोकर उसका दोबारा इस्तेमाल भी किया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति गाड़ी से भी जा रहा है तो भी उसके लिए फेस मास्क जरूरी है। बिना मास्क पहने कोई भी अपने घरों से बाहर नहीं आ सकता है।


म्यूनसिपल कॉरपोरेशन ने कहा है कि जो भी इस आदेश की अनदेखी करेगा उसे IPC की धारा 188 के तहत सजा दी जाएगी। परदेसी ने कहा है कि ऐसे कई स्टडी आए हैं कि फेस मास्क पहनने पर संक्रमण को रोका जा सकता है।


मुंबई देश की फाइनेंशियल कैपिटल है और यहां अब तक 500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1078 पहुंच गई है। इस संक्रमण की वजह से अभी तक राज्य में 64 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने भी आज राज्य को संबोधित करते हुए कहा है कि वो अपने घरों में ही रहें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।