Rajasthan: गांवों से आ रहे हैं Covid-19 के करीब 70 फीसदी केस, अधिकारियों ने जताई चिंता

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बुधवार को कहा कि इस समय, संक्रमण राज्य के ग्रामीण हिस्से में फैल गया है
अपडेटेड May 12, 2021 पर 19:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में कोरोनोवायरस (Coronavirus) महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक राजस्थान (Rajasthan), वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी कर रहा है। बाड़मेर के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी (CMHO) डॉ. बीएल विश्नोई ने बुधवार को न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि राज्य के लगभग 70 फीसदी पॉजिटिव केस गांवों से आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि गावों में करीब 2000 लोग Covid-19 पॉजिटिव निकले हैं।


डॉ. विश्नोई ने कहा कहा, "मेडितल टीम ग्रामीण इलाकों में संक्रमण के मामलों की पहचान कर रहे हैं, सैंपल इकट्ठा कर उन्हें आइसोलेट कर रहे हैं।"


उनकी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने भी बुधवार को कहा कि इस समय, संक्रमण राज्य के ग्रामीण हिस्से में फैल गया है।


शर्मा ने 9 मई को कहा था कि कई ग्रामीण इलाके काफी संख्या में एक्टिव केस की रिपोर्ट कर रहे हैं और स्वास्थ्य विभाग जल्द ही सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (CHO) की तैनाती करेगा, जो Covid-19 पर लोगों को परामर्श देंगे और डोर-टू-डोर सर्वे भी करेंगे।


8 मई को, PTI ने बताया कि 21 अप्रैल को सीकर जिले के खीरवा गांव में कथित तौर पर बिना किसी प्रोटोकॉल का पालन किए एक Covid-19 संक्रमित लाश को दफनाने के बाद 21 लोगों की मौत हो गई।


हालांकि, अधिकारियों ने इस दावे का खंडन किया और 8 मई को PTI को बताया कि 15 अप्रैल से 5 मई के बीच गांव में Covid-19 के कारण केवल चार लोगों की मौत हुई। उन्होंने कहा कि 21 अप्रैल को अंतिम संस्कार में लगभग 150 लोग शामिल हुए थे और शव को किसी भी प्रोटोकॉल का पालन किए बिना दफनाया गया था।


राजस्थान में अब तक लगभग 7,90,000 Covid-19 के मामले, 5,994 मौतें और 577,550 रिकवरी दर्ज की गई हैं। बुधवार को, राज्य में 16,080 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि 169 लोग इस बीमारी के शिकार हुए। राज्य में एक्टिव केस 205,730 हो गए हैं।


स्वास्थ्य मंत्री शर्मा ने बुधवार को कहा कि राजस्थान भारत के उन पांच राज्यों में से एक है, जहां एक्टिव केस दो लाख की संख्या को पार कर गए हैं।


राजस्थान में Covid-19 के प्रसार को रोकने के लिए 10 मई से 24 मई तक दो हफ्ते के लिए पूर्ण लॉकडाउन किया गया है और राज्य में 30 मई तक होने वाली शादियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। आपातकालीन वाहनों के अलावा, कोई भी अन्य वाहन, निजी हो या सार्वजनिक, को मूवमेंट की अनुमति नहीं है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।