NEET Exam 2021: 12 सितंबर को होगा NEET का एग्जाम, ntaneet.nic.in पर ऐसे करें अप्लाई

NEET 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल शाम 5 बजे से ntaneet.nic.in पर शुरू होगी
अपडेटेड Jul 13, 2021 पर 08:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

NEET (UG) Exam 2021: मेडिकल UG प्रवेश परीक्षा NEET 2021 की तारीख की घोषणा कर दी गई है। मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET 2021) अब एक अगस्त के बजाए 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा 01 अगस्त 2021 को होनी थी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को यह घोषणा की।


NEET 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल शाम 5 बजे से ntaneet.nic.in पर शुरू होगी। धर्मेंद्र प्रधान ने ट्वीट कर कहा कि नीट-यूजी 2021 कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए देश भर में 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया कल शाम पांच बजे से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट के जरिए शुरू होगी।


शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोविड-19 नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए छात्रों को केंद्र पर मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग समय होगा, संपर्करहित पंजीकरण, समुचित साफ-सफाई, सामाजिक दूरी के साथ बैठने की व्यवस्था आदि सुनिश्चित किया जाएगा।


NEET UG 2021: NTA की वेबसाइट एक्टिव, जल्द जारी हो सकता है नोटिफिकेशन, नजर बनाए रखें


COVID-19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए, इस वर्ष परीक्षा केंद्रों और परीक्षा शहरों की संख्या में वृद्धि की गई है। प्रधान ने यह भी कहा कि सामाजिक दूरी के नियम का पालन सुनिश्चित करने के लिए जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है।


पिछली परीक्षा के 3,862 केंद्रों के मुकाबले इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। उम्मीद है कि JEE की तरह ही नीट 2021 के लिए भी प्रत्येक सेक्शन में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या बढ़ेगी और छात्रों के पास आंतरिक विकल्प होंगे। ब्रोशर जारी होते ही इसकी पुष्टि हो जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।