नए Income Tax Portal में आ रही खराबी को दूर करने के लिए वित्त मंत्रालय और Infosys के बीच 22 जून को होगी बैठक

नए ITR पोर्टल को लॉन्च हुए एक सप्ताह से अधिक हो गए हैं, लेकिन इसमें आ रही टेक्निकल फॉल्ट और खामियां अभी भी बरकरार हैं
अपडेटेड Jun 16, 2021 पर 09:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

वित्त मंत्रालय ने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने में सहूलियत के लिए पिछले सप्ताह बड़े जोर-शोर से नया इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल (Income Tax e-filing Portal) लॉन्च किया था। लेकिन इसके लॉन्च होते ही इसमें कई तरह की तकनीकी खामियां आने लगी, जिससे टैक्सपेयर्स को ITR फाइल करने में परेशानी उठानी पड़ी।

इस नए ITR पोर्टल को लॉन्च हुए एक सप्ताह से अधिक हो गए हैं, लेकिन इसमें आ रही टेक्निकल फॉल्ट और ग्लिच (Technical Glitches) अभी भी बरकरार हैं। आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए अब केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधिकारी इसे डेवलप करने वाली आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) के साथ 22 जून को बैठक करेंगे।

New ITR e-filing portal: नया टैक्स पोर्टल लॉन्च, जानें इसकी 10 खासियत

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के प्रवक्ता ने कहा कि इनकम टैक्स पोर्टल मैं आई खराबी को दूर करने के लिए वित्त मंत्रालय के अधिकारी आईटी कंपनी Infosys की टीम के साथ 22 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैठक करेंगे। इस बैठक में ICAI, ऑडिटर्स कंसल्टेंट्स और टैक्सपेयर्स जैसे अन्य स्टेकहोल्डर्स भी हिस्सा लेंगे।

CBDT ने बताया कि पोर्टल में आ रही खराबी से टैक्सपेयर्स को परेशानी हो रही है। इसे ठाक करने के लिए सभी स्टेकहोल्डर्स से लिखित में उनके सामने आ रही पोर्टल को लेकर समस्याएं मंगाई गई हैं। इस बैठक में इन समस्याओं का जवाब देने के लिए Infosys के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे, ताकि इनका इनपुट लेकर समस्याओं का हल निकाला जा सके।

New ITR e-filing portal: जानें नये टैक्स पोर्टल और फेसलेस स्क्रूटनी स्कीम के फायदे

नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर टैक्सपेयर्स को लगातार तकनकी खामियों का सामाना करना पड़ रहा है। इसमें लॉग इन करने में अधिक समय लगना, नोटिस का जवाब देने में कठिनाई होना और इस पर दी गई सर्विसेज का अब तक काम नहीं करना, पिछले फाइलिंग से संबंधित आंकड़े पोर्टल पर दिखाई नहीं देना और ई-फाइलिंग प्रणाली जैसी कई समस्याएं शामिल हैं।

आपको बता दें कि यह नया पोर्टल www.incometax.gov.in 7 जून को चालू हुआ था। पहले दिन से ही इसमें खामियां आ रही हैं। इसे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वपोर्टल तैयार करने वाली आईटी कंपनी इन्फोसिस और उसके चेयरमैन नंदन निलेकणि से आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में आ रही तकनीकी खामियों को दूर करने को कहा था।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।