इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए ई-फाइलिंग पोर्टल पर अभी भी हो रही यूजर्स को मुश्किलें

पोर्टल की कमियों को लेकर यूजर्स ने इससे पहले फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण से सोशल मीडिया पर शिकायत की थी
अपडेटेड Jun 15, 2021 पर 08:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टैक्सपेयर्स की सुविधा के लिए लॉन्च किए गए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए ई-फाइलिंग पोर्टल की तकनीकी कमियों को अभी तक ठीक नहीं किया जा सका है। इनमें लॉगिन में अधिक समय लगना, नोटिस का जवाब नहीं दे पाना शामिल हैं। इसके अलावा पोर्टल के सभी फीचर्स अभी तक शुरू नहीं हुए हैं।


नए पोर्टल "http://www.incometax.gov.in" को 7 जून को लॉन्च किया गया था। सरकार और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा था कि इससे टैक्सपेयर्स के लिए कम्प्लायंस और आसान हो जाएगा।


हालांकि, यूजर्स ने शुरुआत में ही पोर्टल में तकनीकी कमियां होने की शिकायत की थी। चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने बताया कि इन कमियों को एक सप्ताह के बाद भी ठीक नहीं किया जा सका है। टैक्सपेयर्स पिछली रिटर्न नहीं देख पा रहे हैं और बहुत से फीचर्स अभी तक शुरू नहीं हुए हैं।


इस पोर्टल के लॉन्च के एक दिन बाद ही यूजर्स ने सोशल मीडिया पर इसमें कमियों को लेकर फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण से शिकायत की थी। इस पर सीतारमण ने इस पोर्टल को तैयार करने वाली इंफोसिस और उसके चेयरमैन नंदन नीलेकणि को इसे ठीक करने के लिए ट्विटर के जरिए निवेदन किया था।


सीतारमण के ट्वीट के जवाब में नीलेकणि ने कहा था कि इंफोसिस कमियों को दूर कर रही है। इससे पहले GST नेटवर्क (GSTN) पोर्टल में कमियों को लेकर भी इंफोसिस की आलोचना की गई थी।


डेलॉयट इंडिया की पार्टनर आरती राउते ने कहा कि नए टैक्स पोर्टल से काफी उम्मीदें थी लेकिन इसका इस्तेमाल करने वाले बहुत से यूजर्स का कहना है कि यह धीमा है और कई फीचर्स उपलब्ध नहीं हैं।


उन्होंने बताया कि यूजर्स को एक्सेस और लॉगिन को लेकर मुश्किलें हो रही हैं। इन कमियों को दूर करने के बाद ही नए पोर्टल से होने वाली सुविधा दिखेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।