ICAI का नया नियम: मौजूदा टाइमलाइन से अब 6 महीने पहले बन सकते हैं CA

छात्र जल्दी प्रवेश के कारण छह महीने पहले ही CA कोर्स पूरा कर लेंगे और चार्टर्ड अकाउंटेंट बन जाएंगे
अपडेटेड Oct 21, 2020 पर 08:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ICAI New Rule। छात्र (CA Students) अब नए नियमों के अनुसार कक्षा 10वीं की परीक्षा (Class 10 Exams) पास करने के बाद ही इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of Chartered Accountants of India) के फाउंडेशन कोर्स में अस्थायी तौर पर एडमिशन करा सकेंगे। हालांकि, अस्थायी एडमिशन उम्मीदवार द्वारा क्लास 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद ही नियमित किया जाएगा। नए नियम छात्रों को वर्तमान समय से छह महीने पहले चार्टर्ड एकाउंटेंट यानी CA (Chartered Accountant) बनने में सक्षम बनाएंगे।


ICAI के अध्यक्ष अतुल कुमार गुप्ता (Atul Kumar Gupta) ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा कि संस्थान को हाल ही में चार्टर्ड अकाउंटेंट विनियम, 1988 (Chartered Accountants Regulations, 1988) के नियम 25E, 25F और 28F में संशोधन के लिए सरकार की मंजूरी मिली, जो कक्षा 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को ICAI (Institute of Chartered Accountants of India) के फाउंडेशन कोर्स में अस्थायी तौर पर  रजिस्ट्रेशन कराने में सक्षम बनाता है। हालांकि, पाठ्यक्रम के लिए अस्थायी प्रवेश उम्मीदवार के 12 वीं की परीक्षा पास करने के आधार पर ही नियमित होगा।


गुप्ता ने कहा कि इस प्रस्ताव के पीछे का मूल उद्देश्य छात्रों को कक्षा 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद फाउंडेशन कोर्स में अस्थायी तौर पर रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति देना है। उन्होंने कहा कि इससे छात्रों को क्लास 11वीं और 12वीं करते हुए फाउंडेशन कोर्स के लिए तैयारी करने में मदद मिलेगी। इस प्रकार छात्रों के पास अपने ज्ञान को अपडेट करने और CA फाउंडेशन कोर्स के लिए बैठने और उसे पास करने लिए अपेक्षित तकनीक हासिल करने का पर्याप्त समय होगा। ICAI, फाउंडेशन के छात्रों के लिए फ्री ऑनलाइन क्लासेज भी प्रदान करता है जिसे कभी भी, कहीं भी, लिया जा सकता है।


गुप्ता ने कहा कि कक्षा 10 की परीक्षा पास करने के बाद छात्र CA फाउंडेशन कोर्स के लिए खुद को रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, इसलिए उन्हें व्यावसायिक पाठ्यक्रम के विकास, समझ और तैयारी के लिए अधिक समय प्रदान करते हैं। क्लास 11 और 12 का पीछा करते हुए छात्र चार महीने की अध्ययन अवधि पूरी कर सकेंगे और कक्षा 12 की परीक्षा में उपस्थित होने के तुरंत बाद मई या जून में नींव परीक्षा में बैठेंगे। ICAI के नए नियमों के मुताबिक, छात्र जल्दी प्रवेश के कारण छह महीने पहले ही CA कोर्स पूरा कर लेंगे और चार्टर्ड अकाउंटेंट बन जाएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।