Paytm के यूजर कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए बुक कर सकते हैं स्लॉट, जानिए पूरी डिटेल

Paytm के जरिए अब यूजर्स अपने नजदीकी सेंटर में वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं
अपडेटेड Jun 14, 2021 पर 18:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने के लिए सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान पर जोर दे रही है। इस बीच लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए स्लॉट बुक करने में भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


पेटीएम (Paytm) ने ऐप पर वैक्सीन पाइंडर सर्विस के अलावा वैक्सीनेशन स्लॉट बुकिंग करने का ऐलान कर दिया है। पेटीएम के यूजर्स अब अपने नजदीकी सेंटर में कोविशील्ड या कौवैक्सीन दोनों के लिए स्लॉट सर्च कर सकते हैं। इसके साथ ही बुकिंग करने की सुविधा भी मुहैया कराई गई है।
 
बता दें कि केंद्र सरकार ने मई महीने में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगवाने की अनुमति दे दी है। पेटीएम ने पहले वैक्सीन फाइंडर (Vaccine Finder) फीचर लॉन्च किया था, जिसके जरिए वैक्सीन की उपलब्धता की स्थिति का पता चल जाता था, उस समय स्लॉट बुक करने की सुविधआ नहीं थई। लेकिन अब स्लॉट बुक करने की सुविधा मिल गई है।


पेटीएम में अब स्लॉट बुकिंग की सुविधा मिलने से देश भर के यूजर्स अपना वैक्सीनेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।


सरकार ने कोरोना वायरस वैक्सीन लगवाने के लिए Co-Win एप्लीकेशन लॉन्च किया था। रजिस्ट्रेशन करा कर स्लॉट बुक कर सकते हैं। इसमें यह ऐप पूरा डेटा कलेक्ट करता है। इसमें पिन कोड डालकर आपको जहां भी वैक्सीन लगवानाा है, उस इलाके में उपलब्धता के बारे में पता कर सकते हैं। इसमें स्लॉट बुक करने के लिए आपको अपना आयु सीमा का चयन करना होगा।


पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि हमारी कोशिश है कि हम भारत को इस महामारी से और अधिक मजबूती से बाहर निकालने में मदद करें। हमारा वैक्सीन फाइंडर लोगों को नजदीकी केंद्रों पर स्लॉट बुक करने और वैक्सीनेशन कराने में मदद करेगा।


पेटीएम ने कोरोना वायरस से आम आदमी को राहत देने के लिए कई उपाय किए हैं। उन्हीं उपायों में से एक यह नई सर्विस है। पेटीएम फाउंडेशन ने Oxygen concentrators दान किए हैं और देश भर के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीन प्लांट भी लगा रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।