देश के कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर के पार, जानें डीजल का रेट

लॉकडाउन के हटने के बाद सामान्य स्थिति बहाल होने पर बढ़ती मांग के कारण तेल की कीमतें बढ़ रही हैं
अपडेटेड Dec 01, 2020 पर 10:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार गई है। मध्य प्रदेश पेट्रोल पंप ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह (Ajay Singh) ने बताया कि भोपाल में सोमवार को पेट्रोल 90.05 रुपये और डीजल 80.10 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा गया। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन (Coronavirus-Lockdown) के हटने के बाद सामान्य स्थिति बहाल होने पर बढ़ती मांग के कारण कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं।


उन्होंने कहा कि इसके अलावा मध्य प्रदेश में पेट्रोलियम पदार्थो पर मूल्य आधारित टैक्स (Value Added Tax, VAT) सबसे अधिक है। सिंह के अनुसार मध्य प्रदेश में पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर क्रमश: 39 प्रतिशत और 28 फीसदी है। इसके कारण अन्य राज्यों की तुलना में यहां पेट्रोल और डीजल की कीमत अधिक ही रहती है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के कुछ शहरों में पेट्रोल की कीमत पहली बार 91 रुपये प्रति लीटर के पार भी पहुंच गई है।


देश में क्या पेट्रोल-डीजल की कीमत?


इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.34 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल का मूल्य 72.42 प्रति लीटर पर है। वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 89.02 रुपये प्रति लीटर और डीजल का मूल्य 78.97 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए आपको 85.31 रुपये प्रति लीटर की दर से खर्च करना होगा। वहीं, डीजल खरीदने के लिए आपको 77.84 रुपये प्रति लीटर की दर से पैसे खर्च करने होंगे। जबकि कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 83.87 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 75.99 रुपये प्रति लीटर है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।