PF-Aadhaar Link: आधार को EPF अकाउंट से नहीं किया लिंक? चिंता न करें, फिर भी मिलेगा पैसा

दिल्ली HC ने Aadhar नंबर को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से लिंक करने की डेड लाइन 30 नवंबर, 2021 कर दी
अपडेटेड Sep 26, 2021 पर 21:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi HC) ने शुक्रवार को नागरिकों के लिए अपने आधार नंबर को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से लिंक करने की समय सीमा बढ़ा दी। नई डेड लाइन अब 30 नवंबर, 2021 है और इस समय तक लिंकिंग / वैरिफिकेशन किए जाने की जरूरत है। ऐसा नहीं करने पर एंप्लॉयर का कंट्रीब्यूशन एम्पलाई के अकाउंट में जमा नहीं किया जाएगा। अगर ऐसा नहीं किया गया, तो आपको EPF बेनिफिट्स भी नहीं मिलेंगे। इन बेनिफिट्स में Covid-19 एडवांस, बीमा लाभ आदि शामिल हैं।


फैसले में जस्टिस प्रतिभा एम सिंह ने कहा कि समय सीमा तक एंप्लॉयर को उन कर्मचारियों के लिए भी भविष्य निधि जमा करने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने Aadhar-UAN लिंकिंग को पूरा नहीं किया है। न्यायाधीश ने कहा कि उनके खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी।


एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज एंड इंस्टीट्यूशंस की याचिका पर सुनवाई कर रही अदालत ने साफ किया कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) एक शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति करेगा।


इस अधिकारी को याचिकाकर्ता के सदस्यों या किसी दूसरे एंप्लॉयर द्वारा संपर्क किया जा सकता है, ताकि ये सुनिश्चित किया जा सके जमा में देरी नहीं हो रही है और ये समय पर किया गया है।


अदालत ने कहा कि ऐसे कर्मचारी जिनका आधार नंबर पहले ही EPFO को उपलब्ध कराया जा चुका है, उनके मामले में कंपनियों को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया से इसके वैरिफिकेशन का इंतजार किए बिना भविष्य निधि को उनके अकाउंट में जमा कराया जाता रहेगा। इस दौरान वैरीफिकेशन की प्रक्रिया जारी रहेगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।