Covid-19 की दवा अक्टूबर तक आ सकती है, फाइजर के CEO का दावा

महामारी की वजह से दुनिया भर में 3.58 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 50 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं
अपडेटेड May 31, 2020 पर 08:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर (Pfizer) का मानना है कि Covid-19 महामारी के इलाज की दवा इस साल अक्टूबर तक तैयार हो सकती है। कंपनी के CEO अल्बर्ट बॉरला (Albert Bourla) ने टाइम्स ऑफ इजरायल के साथ बातचीत में यह कहा।


बॉरला के हवाले से इस रिपोर्ट में कहा गया है, "अगर चीजें ठीक से चली तो हमारे पास इस बात के पर्याप्त सबूत है कि इस साल अक्टूबर के अंत तक कोरोनावायरस की दवा होगी।"


फाइजर जर्मनी की कंपनी बायोनटेक (Biotech) के साथ मिलकर यूरोप और अमेरिका में दवा बनाने पर काम कर रही है। कोरोनावायरस की दवा बनाने में जुटी एक और कंपनी ने भी भरोसा जताया है कि इस साल के अंत तक Covid-19 की दवा बाजार में आ जाएगी। यह कंपनी है एस्ट्रेजेनेका (AstraZeneca)। यह यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर वैक्सीन बनाने पर काम कर रहा है। एस्ट्रेजेनेका के बॉस का कहना है कि 2020 के अंत तक इस महामारी की दवा बाजार में आ जाएगी।


एस्ट्रेजेनेका के हेड पास्कल सॉरिएट ने कहा, "कई लोगों की उम्मीद है कि उनके पास दवा हो। इस साल के अंत तक दवा होगा।" हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि दवा खोजने के लिहाज से वक्त तेजी से निकल रहा है।


इस रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर के करीब 100 से ज्यादा लैब कोरोनावायरस की दवा तैयार करने में लगे हुए हैं। इनमें से 10 लैब अपनी दवा का क्लीनिकल ट्रायल करा रहे हैं। इस महामारी की वजह से दुनिया भर में 3.58 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 50 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।