हिमाचल प्रदेश घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो पहले जान लें नए Covid-19 नियम, अगले हफ्ते से होंगे लागू

सरकार ने अब इंटर स्टेट बस यात्रा को फिर से शुरू करने और पर्यटकों के लिए अनिवार्य E-Pass को खत्म कर दिया
अपडेटेड Jun 24, 2021 पर 18:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) जैसे खूबसूरत राज्य की यात्रा करने के इच्छुक सभी पर्यटकों के लिए अब एक अच्छी खबर है। राज्य सरकार ने Covid-19 प्रतिबंधों में और ज्यादा छूट की घोषणा की है। राज्य में एक्टिव Covid-19 केस की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। सरकार ने अब इंटर स्टेट बस यात्रा को फिर से शुरू करने और पर्यटकों के लिए अनिवार्य E-Pass को खत्म कर दिया।


मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में अगले महीने से राज्य का दौरा करने के इच्छुक लोगों को E-Pass बनवाने की जरूरत नहीं होगी, ये निर्णय लिया गया।


एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने 1 जुलाई से 50 प्रतिशत क्षमता वाली वॉल्वोस सहित इंटर स्टेट बसों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है।


सरकारी नोटिफिकेशन में कहा गया कि धार्मिक स्थलों को 1 जुलाई से दर्शन के लिए Covid-19 के SOP, जैसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, नियमित स्वच्छता शर्त के साथ खोलने की अनुमति है। साथ ही जुलाई से 100 फीसदी वर्कफोर्स के साथ सरकारी दफ्तर खोलने का भी निर्णय लिया गया।


ये भी फैसला लिया गया है कि सभी दुकानें सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक खुली रहेंगी, जबकि रेस्टोरेंट को रात 10 बजे तक खोलने की अनुमति होगी।


अधिकतम 50 लोगों के साथ कुल इनडोर क्षमता के 50 प्रतिशत तक सामाजिक समारोहों की अनुमति होगी, जबकि अधिकतम 100 लोगों को बाहरी समारोहों में अनुमति दी जाएगी।


कैबिनेट ने ग्रीष्मावकाश क्षेत्रों में 26 जून से 25 जुलाई तक स्कूलों में एक महीने की छुट्टी देने को भी मंजूरी दी। कुल्लू जिले में 23 जुलाई से 14 अगस्त तक 23 दिनों की छुट्टी होगी। साथ ही लाहौल-स्पीति जिले में एक जुलाई से 31 जुलाई तक एक महीने की छुट्टी रहेगी।