PM Kisan Samman Nidhi Yojana: क्या आपको नहीं मिली 2000 रुपये की छठी किस्त, ये हो सकती है वजह

अगर आपके अकाउंट में किसान निधि के पैसे नहीं पहुंचे हैं तो इस मामूली गलतियों को अभी सुधार लें
अपडेटेड Aug 13, 2020 पर 06:50  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की छठी किस्त के तहत 8.5 करोड़ से भी अधिक किसानों को 17,100 करोड़ रुपये की राशि जारी की थी। पीएम किसान के तहत किसानों को हर साल 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों में कुल 6 हजार रुपये की सहायता दी जाती है। सरकार की तरफ से देशभर के करीब 9 करोड़ किसानों के खाते में PM Kisan स्कीम के तहत 2,000 रुपए की रकम भेजी जा चुकी है।


लाभार्थियों को मिलने वाली यह छठी किस्त है। खास बात यह है कि इस बार देश के सबसे ज्यादा किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा मिल रहा है। केंद्र सरकार ने इस स्कीम से 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया है।


इस वजह से नहीं मिले होंगे पैसे


पीएम मोदी के ऐलान के बाद जिन किसानों के अकाउंट में 2000 की किस्त पहुंची है, उनके मोबाइल पर एक मैसेज भेजकर जानकारी दे दी गई है। लेकिन बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनके अकाउंट में अभी तक छठी किस्त नहीं पहुंच पाई है। पैसे नहीं पहुंचने के कई वजह हो सकते हैं। जैसे, किसी का आवेदन में लिखा गया नाम Aadhaar से मिसमैच हो, या तो किसी का बैंक अकाउंट से। इसके अलावा किसी ने Aadhaar नंबर गलत डाल दिया हो, तो किसी ने बैंक का IFSC Code कोड।


इन गलतियों को ऐसे करें ठीक


अगर आपके अकाउंट में किसान निधि के पैसे नहीं पहुंचे हैं तो इस मामूली गलतियों को अभी सुधार लें। इन गलतियों को आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से ही सुधार सकते हैं। अगर आपने अपने मोबाइल फोन में PM Kisan ऐप डाउनलोड किया है तो उन मिस्टेक को सुधारना और भी आसान है। आइए बताते हैं कि कैसे करें इन गलतियों को ठीक...


-आप PM किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर खुद स्टेटस चेक कर सकते हैं।


- वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।


- इसके बाद आप यहां पर अपने Aadhaar नंबर को दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर दें।


- अगर आपको केवल अपने नाम में सुधार करना है यानी कि अप्लीकेशन और Aadhaar में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।


- इसके अलावा अगर कोई और गलती सामने आती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग के दफ्तर में संपर्क करें।


संपर्क करने की हेल्पलाइन सुविधा


PM-KISAN की ल्पलाइन नंबर- 155261 या टोल फ्री नंबर 18001155266 पर करें कॉल।


इसके अलावा आप मंत्रालय के नंबर: 011-23381092 (Agriculture Ministry) पर फोन कर पता कर सकते हैं।


PM-KISAN की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109


E-mail ID: pmkisan-ict@gov.in


सालाना 6 हजार रुपये की मिलती है आर्थिक मदद


PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों को केंद्र सरकार की तरफ से सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों को यह मदद कृषि क्षेत्र के लिए दी जाती है। सरकार एक साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत किसानों के खातों में ट्रांसफर करती है। इस स्कीम का फायदा करोड़ों किसानों को मिल रहा है। इस योजना के तहत पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। जबकि दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक करोड़ों किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है। कोरोना लॉकडाउन के दौरान किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाने में इस योजना का बहुत बड़ा योगदान रहा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।