नई साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी लाएगी मोदी सरकार, जानें New Cyber Security Policy से क्या होंगे बदलाव?

पीएम मोदी ने कहा कि इंटरनेट और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग बढने के साथ देश के लिए मजबूत Integrated Cyber Security व्यवस्था का होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि New Cyber Security Policy का ब्लूप्रिंट जल्द आएगा।
अपडेटेड Aug 16, 2020 पर 13:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लालकिले (Red Fort) की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए घोषणा की, कि सरकार जल्द ही देश में नई साइबर सुरक्षा नीति (New Cyber Security Policy) लेकर आएगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले 1,000 दिन (3 साल से कम समय) में देश के सभी 6 लाख गांवों को तेज इंटरनेट सुविधा देने वाले ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (Optical fiber network) से जोड़ दिया जाएगा। इसके साथ ही सरकार जल्द ही नई साइबर सुरक्षा नीति (New Cybersecurity Policy) भी लाएगी।


प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि इंटरनेट और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग बढने के साथ देश के लिए मजबूत Integrated Cyber Security व्यवस्था का होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि New Cyber Security Policy का ब्लूप्रिंट जल्द आएगा। PM मोदी ने अंडमान नीकोबार द्वीप समूह की तरह लक्षद्वीप को भी समुद्री Telecommunication cable से जोड़ने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे वहां भी तेज गति की इंटरनेट सेवाएं मिलने लगेंगी।


मौजूदा समय में भारत समेत पूरी दुनिया साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में कई चुनौतियां सामने आ रही है और ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई साइबर सुरक्षा नीति को लेकर बड़ी घोषणा की है। पीएम मोदी ने कहा कि जहां साल 2014 से पहले देश की केवल 5 दर्जन पंचायतें तेज  इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने वाली Optical fiber  से जुड़ी हुई थीं, वहीं अब पिछले 5 सालों में देश में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा गया है। पीएम मोदी ने कहा कि अन्य एक लाख में भी यह सुविधा पहुंचाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले 1,000 दिन के भीतर 6 लाख गांवों में Optical fiber Network बिछाने का काम पूरा कर लिया जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।