अमेरिका से लौटते ही अचानक नए संसद भवन का काम देखने पहुंच गए PM मोदी, साइट पर 1 घंटा बिताया

PM मोदी आज रात करीब 8.45 बजे नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर पहुंचे
अपडेटेड Sep 27, 2021 पर 12:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका से लौटकर भारत आने के कुछ घंटों बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को नए संसद भवन (New Parliament Building) के निर्माण स्थल का दौरा किया और वहां चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी रविवार रात करीब 8.45 बजे नई दिल्ली में नए संसद भवन के निर्माण स्थल पर पहुंचे। उन्होंने साइट पर लगभग एक घंटा बिताया और नए संसद भवन के निर्माण स्थल का निरीक्षण किया।


आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी ने इस दौरान यहां काम में लगे लोगों से बातचीत की। नए संसद भवन की कंस्ट्रक्शन साइट पर पीएम मोदी पहली बार पहुंचे थे। न्‍यूज एजेंसी PTI ने सूत्रों के हवाले से कहा कि पीएम मोदी बिना किसी सूचना के ही अचानक साइट पर पहुंच गए थे। प्रधानमंत्री रविवार दोपहर में ही अमेरिका के थकाऊ दौरे से लौटे थे।


यह इमारत सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का हिस्सा है जिसे विपक्ष की आलोचना का शिकार होना पड़ा है। सरकारी अधिकारियों के अनुसार 2022 में संसद का शीतकालीन सत्र नए भवन में होगा। संसद के नए भवन का क्षेत्रफल 64,500 वर्गफुट होगा। इसमें एक भव्य कॉन्स्टीट्यूशन हाल होगा जिसमें भारत की लोकतांत्रिक धरोहर को संजोया जाएगा।


Central Vista: हरदीप पुरी का दावा- 2022 में गणतंत्र दिवस परेड की मेजबानी के लिए तैयार हो जाएगा सेंट्रल विस्टा


इसके अलावा सांसदों के लिए लाउंज, पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन के कक्ष और पार्किंग के लिए स्थान होगा। नई इमारत में लोकसभा में 888 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था होगी जबकि राज्यसभा में 384 सदस्य बैठ सकेंगे। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले महीने कहा था कि 2022 का गणतंत्र दिवस परेड नए सेंट्रल विस्टा पर होगी।


केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि आजादी के 75वें साल पर संसद का शीतकालीन सत्र नई संसद में होगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा में लगातार कई बैठकें कीं। सरकारी सूत्रों ने रविवार को बताया कि मोदी करीब 65 घंटे अमेरिका में रहे और इस दौरान वह 20 बैठकों में शामिल हुए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।