PM-KISAN: PM मोदी ने जारी की 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 8वीं किस्त, देशवासियों से वैक्सीन लगवाने की अपील

PM-KISAN: इस बार 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों के खातों में 20,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की गई
अपडेटेड May 14, 2021 पर 13:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM-KISAN) की आठवीं किस्‍त जारी कर दी है। उन्होंने एक बटन दबाकर 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों के खातों में 20,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की।


वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar), कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री और कई सांसद भी मौजूद थे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने किसान लाभार्थियों से बातचीत भी की।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपए प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो चार-चार महीने की अवधि में 2000 रुपए की तीन समान किस्तों में दिया जाता है।


यह रकम सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डाली जाती है। आज से पहले, इस योजना के तहत अब तक किसान परिवारों को 1.15 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्मान राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।


PM मोदी का संबोधन-


इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, "बंगाल के किसानों को पहली बार पीएम किसान सम्मान निधि की सुविधा का लाभ मिलना शुरू हुआ है। आज बंगाल के लाखों किसानों को पहली किस्त पहुंची है। जैसे-जैसे राज्य से किसानों के नाम केंद्र सरकार को मिलेंगे, वैसे-वैसे लाभार्थी किसानों की संख्या और बढ़ती जाएगी।"


पीएम ने कहा कि अभी तक इस योजना (पीएम किसान सम्मान निधि)  के तहत देश के लगभग 11 करोड़ किसानों के पास करीब 1 लाख 35 हज़ार करोड़ रुपए पहुंच चुके हैं। इनमें से सिर्फ कोरोना काल में ही 60,000 करोड़ रुपये से ज़्यादा पहुंचे हैं।


वहीं Covid-19 महामारी पर बोलते हुए पीएम ने कहा, "100 साल बाद आई इतनी भीषण महामारी कदम-कदम पर दुनिया की परीक्षा ले रही है। हमारे सामने एक अदृश्य दुश्मन है। हम अपने बहुत से करीबियों को खो चुके हैं। बीते कुछ समय से जो कष्ट देशवासियों ने सहा है, वो मैं भी उतना ही महसूस कर रहा हूं।" 


बचाव का एक बहुत बड़ा माध्यम है, कोरोना का टीका। केंद्र सरकार और सारी राज्य सरकारें मिलकर ये निरंतर प्रयास कर रही हैं कि ज्यादा से ज्यादा देशवासियों को तेज़ी से टीका लग पाए। देशभर में अभी तक करीब 18 करोड़ वैक्सीन डोज दी जा चुकी है: PM


देशभर के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। इसलिए जब भी आपकी बारी आए तो टीका ज़रूर लगाएं। ये टीका हमें कोरोना के विरुद्ध सुरक्षा कवच देगा, गंभीर बीमारी की आशंका को कम करेगा: PM


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।