Pradhan Mantri Awas Yojana: इस ऐप से लीजिए पूरी जानकारी और उठाएं स्कीम का फायदा

Pradhan Mantri Awas Yojana: UMANG ऐप के माध्यम से आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं
अपडेटेड Jul 14, 2020 पर 09:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Pradhan Mantri Awas Yojana। महानगरों में अपना एक छोटा या बड़ा सा घर हर किसी का सपना होता है। जिन लोगों के पास पर्याप्त पैसे नहीं है, वे प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ लेकर अपने घर का सपना पूरा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार अपने खुद के घर का सपना देखने वालों को ढाई लाख रुपए तक की सब्सिडी मुहैया करवाती है। पीएम आवास योजना का फायदा लाखों लोग उठा चुके हैं। सरकार ने इस योजना को अगले साल 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया है।


सरकार लोगों को आर्थिक आधार पर सब्सिडी मुहैया कराती है। योजना के लिए आए आवेदनों में से सरकार योग्य उम्मीदवारों का चयन करती है और उन्हें योजना का लाभ दिया जाता है। अब आप इस योजना के बारे में घर बैठे मोबाइल ऐप से ही पता लगा सकते हैं। सरकार UMANG नाम का एक सरकारी ऐप को लॉन्च किया है। आप UMANG ऐप के माध्यम से आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।


UMANG ऐप का पूरा नाम यूनीफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस (Unified Mobile Application for New-age Governance) ऐप है। इस ऐप की सहायता से एक ही प्लेटफॉर्म पर कई सरकारी सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है। इस योजना के लए कैसे आवेदन करना है, फॉर्म में क्या जानकारी मांगी जाएगी, कितनी आर वर्ग के लोगों को यह क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिलेगी। ऐसी ही सभी जानकारियां आपको इस ऐप के जरिए मिल जाएगी है। UMANG APP INDIA ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैडिल पर इस बारे में जानकारी दी है।


अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लिए गए लोन पर सब्सिडी की राशि जानना चाहते हैं, तो उमंग ऐप पर जाकर "CLSA सब्सिडी कैलकुलेटर" फीचर का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा "About PMJAY" पर क्लिक करने पर प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। "CLSS ट्रैकर" के जरिए अपने सीएलएसएस आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं और "PMJY (अर्बन)- प्रोग्रेस" पर क्लिक करके योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त सर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।