Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: सितंबर तक मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, उज्ज्वला योजना में ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

सरकार ने कोरोना संकट और लॉकडाउन को देखते हुए उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक तीन सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की है
अपडेटेड Jul 12, 2020 पर 09:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के सात करोड़ से अधिक लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर (free cylinder) देने की सुविधा अवधि को सितंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इन फैसलों से गरीबों, कर्मचारियों, कारोबारियों और किसानों को राहत मिलेगी। कोरोना संकट को देखते हुए उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर लेने वाली 7.4 करोड़ महिलाओं को तीन सिलेंडर और मुफ्त देने का ऐलान किया गया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बुधवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि ऐसा जरूरी नहीं है कि हर महीने एक सिलेंडर की जरूरत सभी को पड़े। ऐसे में हर महीने एक सिलेंडर के हिसाब से अब सितंबर अंत तक तीन सिलेंडर मुफ्त देने की यह सुविधा बढ़ा दी गई है। मंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत तीन महीने और मुफ्त सिलेंडर देने पर 13,500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।


सितंबर तक मुफ्त गैस सिलेंडर


सरकार ने कोरोना संकट और लॉकडाउन को देखते हुए उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को अप्रैल से जून तक तीन सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की थी। योजना के तहत देश के गरीब परिवार की महिलाओं के नाम गैस कनेक्शन मुफ्त आवंटित किए गए हैं। ऐसे में अगर आप गरीब परिवार से हैं और अभी तक इस योजना का फायदा नहीं ले रही हैं तो फौरन इसका लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लें।


उज्ज्वला योजना में ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन


इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद आसान है। उज्ज्वला योजना के तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है। आप खुद इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले एक आवेदन पत्र भरकर नजदीकी एलपीजी वितरक के पास जमा करवाना होगा।


इसके अलावा आवेदन पत्र के साथ महिला को अपना पूरा पता, जनधन बैंक अकाउंट और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा। इस आवेदन को प्रोसेस करने के बाद देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां योग्य लाभार्थी को LPG कनेक्शन जारी करती हैं। अगर कोई उपभोक्ता ईएमआई का विकल्प चुनता है तो EMI की राशि सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में एडस्जस्ट की जाती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।