Tokyo Olympics: भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, ओलंपिक बैडमिंटन में जीता कांस्य पदक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत दिग्गजों ने सिंधू को शानदार जीत की बधाई दी है
अपडेटेड Aug 02, 2021 पर 08:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Tokyo Olympics 2021: भारतीय शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) ने इतिहास रच दिया है। पीवी सिंधु ने महिला एकल मैच में चीन की ही बिंगजियाओ (He Bing Jao) को 21-13, 21-15 से हराकर कांस्य पदक जीत लिया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर समेत दिग्गजों ने सिंधू को शानदार जीत की बधाई दी है।


इसके साथ ही टोक्यो ओलंपिक में भारत की झोली में दो मेडल हो गए हैं। इससे पहले मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग के 49 किलो भारवर्ग में रजत पदक जीतकर टोक्यो में भारत के पदकों का खाता खोला था। वहीं, बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने 69 किलो वेल्टरवेट कैटेगरी के सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिए मेडल पक्का कर चुकी हैं।


सिंधु ने पहले गेम में बिंग जियाओ को 21-13 से हराया। जबकि दूसरे गेम में दोनों की बीच कड़ा मुकाबला हुआ लेकिन सिंधु अपनी प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़ीं और उन्होंने यह गेम 21-15 से जीत कर कांस्य पदक अपने नाम किया।


भारतीय शटलर को सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर-1 ताई जू यिंग के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं क्वार्टरफाइनल में जापान की अकाने यामागुची को हराकर सिंधु ने सेमी फाइनल में अपनी जगह बनाई थी।


Jammu-Kashmir: पत्थरबाजी में शामिल युवाओं को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी, पासपोर्ट वेरिफिकेशन भी नहीं होगा


इस जीत के साथ ही सिंधु भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने लगातार दो ओलंपिक खेलों में देश के लिए पदक जीता है। सिंधु ने इससे पहले ब्राजील के शहर रियो में हुए ओलंपिक खेलों में सिल्वर मेडल हासिल किया था।


भारतीय पहलवान सुशील कुमार बीजिंग 2008 खेलों में कांस्य और लंदन 2012 खेलों में सिल्वर पदक जीतकर ओलंपिक में दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे।


Sensex की टॉप-10 में से 6 कंपनियों का मार्केट कैप 96,642 करोड़ रुपये घटा, जानिए किसे हुआ कितना फायदा-नुकसान


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीवी सिंधु को टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि वे भारत का गौरव हैं। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सिंधु जी ने जो कमाल किया है उसके लिए बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं। उन्होंने देश के लिए बार-बार मेडल जीते हैं। उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।