तमिलनाडु की इकोनॉमिक काउंसिल में शामिल होंगे Raghuram Rajan और Esther Duflo

इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल राज्य के मुख्यमंत्री को वित्तीय स्थिति में सुधार करने के लिए सुझाव देगी
अपडेटेड Jun 21, 2021 पर 17:01  |  स्रोत : Moneycontrol.com

तमिलनाडु की नई सरकार ने मुख्यमंत्री को सलाह देने के लिए इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल बनाई है। इसमें देश और विदेश के कुछ इकोनॉमिक एक्सपर्ट्स को शामिल किया जाएगा। इन एक्सपर्ट्स में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, नोबल पुरस्कार विजेता एस्थर डुफ्लो, केंद्र सरकार के पूर्व इकोनॉमिक एडवाइजर अरविंद सुब्रमणियन और पूर्व केंद्रीय फाइनेंस सेक्रेटरी एस नारायण शामिल हैं।


तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने सोमवार को यह जानकारी दी।


उन्होंने कहा कि इस काउंसिल के सुझावों के आधार पर राज्य की इकोनॉमी को मजबूत करने के साथ ही यह पक्का किया जाएगा कि इकोनॉमिक ग्रोथ के लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंचें।


इस काउंसिल में डिवेलपमेंट इकोनॉमिस्ट जीन ड्रेज को भी जगह दी गई है।


कोरोना की दूसरी लहर से पहले 15वें फाइनेंस कमीशन की ओर से दिए गए अनुमान में कहा गया था कि अगले कुछ वर्षों में कमजोर वित्तीय स्थिति वाले राज्यों की तुलना में मजबूत वित्तीय ढांचे वाले राज्यों में ग्रोथ अधिक तेजी से होगी।


तमिलनाडु की पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान राज्य की आर्थिक स्थिति कमजोर हुई थी। इस वजह से नई राज्य सरकार को कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।