रेलवे बना रहा है नया टाइम टेबल, ट्रेनों के स्टॉपेज में हो सकती है कटौती

रेलवे अब सभी ट्रेनों के लिए zero-based टाइम टेबल (Time Table) बनाने की तैयारी कर रहा है
अपडेटेड Jul 06, 2020 पर 15:01  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस बीच लोगो के आने जाने के लिए ट्रेनें भी शुरू कर दी गई हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए रेलवे अब सभी ट्रेनों के लिए zero-based टाइम टेबल (Time Table) बनाने की तैयारी कर रहा है। इसका मतलब ये हुआ कि सभी ट्रेनों का शेड्यूल और उनकी फ्रिक्वेंसी एक बार में तैयार कर ली जाएगी। यानी इस नए टाइम टेबल में बहुत सी ट्रेनों के स्टॉपेज में कटौती की जा सकती है। ताकि ट्रेन को जल्द से जल्द डेस्टिनेशन स्टॉपेज पर पहुंचाया जा सके। अभी स्टॉपेज अधिक होने से ट्रेनों को अपने डेस्टिनेशन स्टेशन पहुंचने में अधिक समय लगता है। 


टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि रेलवे जल्द ही अपनी सभी मेल, एक्सप्रेस, और कुछ अन्य ट्रेनों के हॉल्ट को कम करना चाहता है। ताकि डेस्टिनेशन तक पहुंचने में कम समय लगे। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन (Railway board chairman) वीके यादव ((V K Yadav) ने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के कारण इस फैसले को लागू करने में देरी हुई है, लेकिन इसे लागू किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, रेलवे स्टॉपेज में कौटती बाद में करेगा पहले वो ये आंकलन करेगा कि जिस स्टेशन का हॉल्ट खत्म किया जाएगा, वहां से कितने यात्री उतरते चढ़ते हैं। एक अधिकारी के मुताबिक हफ्ते में एक दो बार चलने वाली ट्रेनों के स्टॉपेज में कटौती करना आसान होगा पिछले कुछ साल पहले कुछ हॉल्ट को खत्म करने के लिए राजनीतिक मंजूरी लेनी पड़ी है।


रेलवे ने ये भी कहा है कि जब प्राइवेट ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी तो उनका भी टाइम टेबल जीरो बेस्ट होगा। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।