Rajasthan Earthquake: बीकानेर में 4.8 तीव्रता का भूकंप, दो दिनों में दूसरी बार कांपी धरती

Bikaner Earthquake: इससे पहले शहर में 21 जुलाई को 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था
अपडेटेड Jul 22, 2021 पर 12:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राजस्थान (Rajasthan) के बीकानेर (Bikaner) में गुरुवार 22 जुलाई को रिक्टर स्केल पर 4.8 तीव्रता का भूकंप (Earthquake) आया। शहर में दो दिनों में ये दूसरा भूकंप है। न्यूज एजेंसी ANI ने  नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के हवाले से कहा कि भूकंप सुबह 7.42 बजे आया।


इससे पहले शहर में 21 जुलाई को 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था। किसी के हताहत होने या किसी भी तरह की किसी संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है।


तब नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया था कि बीकानेर से लगभग 343 किलोमीटर पश्चिम उत्तर पश्चिम में 110 किलोमीटर की गहराई पर सुबह 5.24 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए।


इससे पहले राजस्थान के बीकानेर जिले में फरवरी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस समय इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी।


क्यों आता है भूकंप?


भूकंप आने का कारण धरती के नीचे मौजूद टैक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स धरती के नीचे एक तरल पदार्थ, जिसे लावा कहते हैं, उस पर तैरती हैं। तैरते वक्त कई बार ये प्लेट्स आपस में टकरा जाती हैं, जिससे ऊर्जा निकलती है, ये ऊर्जा इतनी शक्तिशाली होती है कि ये धरती को हिला देती है, जिसे हम भूकंप कहते हैं। धरती के नीचे ऐसी 12 टैक्टोनिक प्लेट्स हैं और ये सभी धीरे-धीरे घूमती रहती हैं। इस दौरान कोई प्लेट किसी दूसरी प्लेट के पास जाती है, तो कोई किसी से दूर हो जाती है और इसी प्रोसेस में कई बार ये एक दूसरे टकरा भी जाती हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।