Ram Mandir: उमा भारती ने कहा, PM मोदी की सेहत का ध्यान रखकर भूमि पूजन से दूर रहेंगी

Ram Mandir: पीएम मोदी 5 अगस्त मंदिर निर्माण का शिलान्यास करेंगे, उसके लिए आज से ही कार्यक्रम शुरू हो गया है
अपडेटेड Aug 03, 2020 पर 18:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Ram Mandir Bhoomi Pujan: अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए आज से कार्यक्रम शुरू हो गया है। आज पहले दिन गौरी गणेश पूजा से तीन दिन का अनुष्ठान शुरू हो गया है। इसी के साथ आज से अयोध्या में मेहमानों का आगमन शुरू हो गया है। कहा जा रहा है कि कल 4 अगस्त से 5 अगस्त तक अयोध्या को सील कर दिया जाएगा।


गणेश पूजा के साथ रस्म शुरू


हिंदू धर्म में सबसे पहले गणेश जी की पूजा की जाती है। इसी के साथ भूमि पूजन की शुरुआत गणेश पूजा के साथ हुई। 3 दिन तक यह अनुष्ठान चलेगा। आज सुबह 8 बजे पूजा शुरू हो गई। 11 पुजारियों ने मंत्रों का जाप किया।


LED और लाउडस्पीकर लगाए गए


अयोध्या में भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान 3 दिन तक अपने घरों और मठ-मंदिरों में रहकर पूजा करने की अपील की गई है। सबको भूमि पूजन कार्यक्रम लाइव दिखाने-सुनाने के लिए शहर भर में हजारों लाउस्पीकर लगाए गए हैं। प्रशासन ने भी 20 जगह LED के जरिए सीधा प्रसारण करने की तैयारी की है।


सीएम योगी तैयारियों का लेंगे जायजा


कल रविवार को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यानाथ को तैयारियों का जायजा लेने जाना था, लेकिन अंतिम समय में उनका कार्यक्रम टल गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज सीएम योगी अयोध्या का दौरा करेंगे। जहां सभी तरह की तैयारियों का जायजा लेंगे।


उमा भारती भूमि पूजन कार्यक्रम से रहेंगी दूर


BJP की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने कहा है कि वो भूमि पूजन कार्यक्रम से दूर रहेंगी। इसके लिए उन्होंने मंदिर प्रशासन से निमंत्रण लिस्ट से नाम हटाने को कहा है। उमा भारती ने ट्वीट कर कहा है कि कल जब से मैंने श्री अमित शाह जी तथा यूपी भाजपा के नेताओं के कोरोना पॉजिटिव होने के बारे में सुना तभी से मैं अयोध्या में मंदिर के शिलान्यास में उपस्थित लोगों के लिए खासकर नरेंद्र मोदी जी के लिए चिंतित हूं। इसलिए मैंने रामजन्मभूमि न्यास के अधिकारियों को सूचना दी है की शिलान्यास के कार्यक्रम के मुहूर्त पर मै अयोध्या में सरयू के किनारे पर रहूंगी।


उन्होंने आगे कहा है कि वो प्रधानमंत्री और अन्य लोगों के जाने के बाद रामलला के दर्शन करेंगी। भारती ने कहा कि मै भोपाल से आज रवाना होऊंगी। कल शाम अयोध्या पहुंचने तक मेरी किसी संक्रमित व्यक्ति से मुलाकात हो सकती हैं ऐसी स्थिति में जहां नरेंद्र मोदी और सैकड़ों लोग उपस्थित हों मैं उस स्थान से दूरी रखूंगी। और नरेंद्र मोदी  और सभी समूह के चले जाने के बाद ही मै रामलला के दर्शन करने पहुंचूंगी। यह सूचना मैंने अयोध्या में रामजन्मभूमिन्यास के वरिष्ठ अधिकारी और पीएमओ को भेज दी है कि माननीय नरेंद्र मोदी के शिलान्यास कार्यक्रम के समय उपस्थित समूह की सूची में से मेरा नाम अलग कर दें।


बता दें कि 5 अगस्त को अयोध्या पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन-पूजन करेंगे। पीएम मोदी सुबह 11:15 बजे अयोध्या पहुंच जाएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।