Ram Mandir: UP विधानसभा चुनाव तक तैयार हो सकता है मंदिर का भूतल, अक्टूबर तक पूरा होगा नींव का काम

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा कि उम्मीद है कि अक्टूबर तक नींव बिछाने का काम पूरा हो जाएगा
अपडेटेड Jun 01, 2021 पर 16:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राम मंदिर (Ram Mandir) ट्रस्ट ने सोमवार को घोषणा की कि अयोध्या (Ayodhya) में मंदिर की नींव का काम इस अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। इसका मतलब है कि अगले साल यूपी में विधानसभा चुनाव तक मंदिर का भूतल अपना आकार ले लेगा। BJP और RSS साल 2024 में लोकसभा चुनाव से पहले मंदिर का पूरा निर्माण चाहते हैं, क्योंकि ये दोनों संगठनों का सबसे अहम प्रोजेक्ट है।


श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, "उम्मीद है कि अक्टूबर तक (नींव बिछाने) का काम पूरा हो जाएगा। इस काम में शामिल सभी इंजीनियर और मजदूर सुरक्षित और स्वस्थ हैं।"


ट्रस्ट के सचिव, चंपत राय ने कहा कि मंदिर का निर्माण जल्द से जल्द सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे दो शिफ्टों में काम चल रहा था और Covid-19 महामारी के कारण काम प्रभावित नहीं हुआ है।


कंस्ट्रक्शन कंपनियां लार्सन एंड टुब्रो (L&T) और बालाजी कंस्ट्रक्शन और टाटा कंसल्टेंट्स इंजीनियर्स कंसल्टेंट की भूमिका में प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, जबकि चंद्रकांत सोमपुरा आर्किटेक्ट हैं।


नाम न छापने की शर्त पर कम से कम ट्रस्ट के दो सदस्यों द्वारा News18 के साथ साझा किए गए अनुमान के अनुसार, इस अक्टूबर में मंदिर की नींव का काम पूरा होने के बाद L&T द्वारा मंदिर के निर्माण में लगभग 26 महीने लग सकते हैं।


इसका मतलब है कि ये परियोजना 2023 के अंत तक या 2024 की शुरुआत में पूरी होने की राह पर है, जबकि ऐसी आशंका थी कि Covid-19 के कारण काम प्रभावित हो सकता है।


फरवरी-मार्च में होने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले अयोध्या में संभवतः पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर का उद्घाटन किया जाएगा, जो भाजपा सरकार के लिए एक बड़ा बढ़ावा हो सकता है, जिसे वो अपने लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए लक्ष्य बनाएगी।


इसके अलावा, मंदिर का भूतल इस अक्टूबर में नींव का काम पूरा होने के 6-8 महीनों के भीतर आने की उम्मीद है, जिसका अर्थ है कि अगले साल फरवरी-मार्च में उत्तर प्रदेश में चुनाव होने तक वास्तविक मंदिर कुछ आकार लेना शुरू कर सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।