RTGS मनी ट्रांसफर सर्विस अगले रविवार को 14 घंटे नहीं करेगा काम, RBI ने बताई ये वजह

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि रविवार यानी 18 अप्रैल को RTGS सेवा कम से कम 14 घंटे के लिए बंद रहेगी
अपडेटेड Apr 13, 2021 पर 08:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगले रविवार को आपको ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कहा है कि रविवार यानी 18 अप्रैल को RTGS सेवा कम से कम 14 घंटे के लिए बंद रहेगी। इस दौरान कस्टमर RTGS मनी ट्रांसफर सर्विस से पैसे नहीं भेज पाएंगे या कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। 18 अप्रैल को रात 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक RTGS सेवा बाधित रहेगी।

RBI ने कहा कि आपादा के समय में RTGS सिस्टम की रिकवरी स्पीड को बढ़ाने के लिए 18 अप्रैल को RTGS का ट्क्निकल अपग्रेडेशन होगा। इस वजह से 17 अप्रैल समाप्च होने के बाद 18 अप्रैल को रात 12.01 बजे से दोपहर 2 बजे तक RTGS काम नहीं करेगा। RBI ने ग्रहकों से अपील की है कि अगले रविवार को इस शेड्यूल को ध्यान में रखकर ही अपने पेमेंट ऑपरेशंस की प्लानिंग करें।

RBI ने अपने बयान में कहा कि भले ही रविवार को RTGS मनी ट्रांसफर सर्विस काम नहीं करे, लेकिन NEFT के जरिये लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर पाएंगे। इस वजह से लोगों को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने या डिजिटल पेमेंट करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

नॉन-बैंक भी कर सकेंगे NEFT, RTGS का इस्तेमाल

RBI ने पिछले सप्ताह ही देश में NBFCs, फिनटेक स्टार्टअप्स (Fintech Startups) और पेमेंट बैंक को RTGS और NEFT के जरिये फंड्स ट्रांसफर करने की अनुमति दी है। RBI के इस फैसले से बैंकों के अलावा दूसरे वित्तीय संस्थान भी RTGS और NEFT के जरिए लेनदेन करने की फैसिलिटी ऑफर कर सकेंगे। फिनटेक कंपनियों, पेमेंट कंपनियों को RTGS और NEFT की मंजूरी दी गई है।

RBI ने Paytm, PhonePe जैसे प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPIs) को बड़ी राहत दी है। साथ ही पेमेंट बैंक की बैलेंस लिमिट को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया है। इससे नॉन-बैंक यूजर्स अब एक दिन में 2 लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे। अब आप मोबाइल वॉलेट से कैश विड्रॉ कर सकेंगे। हालांकि यह फायदा उन्हीं को मिलेगा जिनकी KYC हो चुकी है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।