26 जनवरी के उत्पात के बाद लाल किला 31 जनवरी तक लगातार बंद रहेगा

हिंसा के बाद अब लाल किला 31 जनवरी तक विजिटर्स के लिए बंद रहेगा
अपडेटेड Jan 28, 2021 पर 11:53  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India -ASI) ने एक आदेश में कहा है कि लाल किला 27 जनवरी से 31 जनवरी तक पर्यटकों के लिए बंद रहेगा। हालांकि इस आदेश में बंद रहने का कारण नहीं बताया गयाा है। लेकिन यह माना जा रहा है कि 26 जनवरी के दिन किसानों द्वारा प्रदर्शन करने के चलते लाल किले को काफी नुकसान हुआ है। इस नुकसान का पता लगाने के लिए ऐसा किया गया है। बता दें कि 26 जनवरी को लाल किले में प्रदर्शनकारियों द्वारा की गई तोड़फोड़ के बाद यह फैसला किया गया।


इसके पहले 6 जनवरी और 18 जनवरी के आदेश में ASI ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में बर्ड फ्लू के अलर्ट के चलते 19 जनवरी से 22 जनवरी तक बंद किया गया था। लाल किला गणतंत्र दिवस समारोह के चलते 22 जनवरी से 26 जनवरी तक बंद था। हालांकि 27 जनवरी के बाद इसे खुला होना चाहिए। लेकिन क्यों बंद किया गया। इसका अभी तक कारण पता नहीं चल सका है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गणतंत्र दिवस के दिन लाल किला परिसर में भड़की हिंसा के बाद ASI ने नुकसान का जायजा लेने के लिए गेट बंद रखने का फैसला लिया है।
बता दें कि इससे पहले बुधवार को संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel) ने घटना स्थल का दौरा किया और ASI से घटना की रिपोर्ट मांगी है। सिंह ने इसके बाद ट्वीट किया कि आज सुबह लाल किले का दौरा किया और ASI DG को घटनाा की रिपोर्ट तैयार करने और FIR दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।


अनुमान जताया जा रहा है कि मंगलवार को हुई हिंसा की वजह से लाल किले को काफी नुकसान पहुंचा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।