रेलवे की सामान्य पैसेंजर ट्रेन अगस्त तक नहीं, टिकट के पैसे होंगे रिफंड

रेगुलर पैसेंजर ट्रेन के जो टिकट 14 अप्रैल तक बुक किए गए हैं, उसके पैसे रिफंड करेगा रेलवे
अपडेटेड Jun 24, 2020 पर 15:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडियन रेलवे (Railway) ने मंगलवार को ऐलान किया कि वह 14 अप्रैल या इससे पहले बुक रेगुलर पैसेंजर के सभी टिकट कैंसल कर रही है। इंडियन रेलवे के रिजर्वेशन के नियमों के मुताबिक, यात्रा के दिन से 120 दिन पहले एडवांस टिकट बुक किया जा सकता है। ऐसे में रेलवे का यह फैसला 22 जून का है। इस फैसले में रेलवे नें 14 अप्रैल तक के सभी टिकट कैंसिल कर दिया। इसका मतलब है कि अभी कम से कम अगस्त मध्य तक रेलवे की सामान्य सर्विस शुरू नहीं होने वाली है। 


रेलवे ने कहा है कि वह रेगुलर ट्रेन के टिकट कैंसिल करके पूरा पैसा रिफंड करेगा। इससे यह संकेत मिलता है कि मध्य अगस्त तक रेगुलर पैसेंजर ट्रेन चलने की उम्मीद नहीं है। इससे पहले 14 मई को भी रेलवे ने 30 जून तक के ट्रेन टिकट कैंसल कर दिए थे।


फिलहाल 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन और 1 जून से 200 टाइम टेबल वाली ट्रेनें चल रही हैं। लेकिन सामान्य पैसेंजर ट्रेन के लिए अभी इंतजार करना होगा। रेलवे ने लॉकडाउन शुरू होने के बाद 25 मार्च से ही सभी ट्रेनें सस्पेंड कर दिया है। देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे प्रवासी मजदूरों, छात्रों, तीर्थयात्रियों और दूसरे लोगों को घर पहुंचाने के लिए 1 मई से सरकार श्रमिक स्पेशल ट्रेन चला रही है।


 सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।