भारतीय रेलवे ने कहा- अगले आदेश तक निलंबित रहेगा नियमित ट्रेनों का संचालन

रेलवे ने कहा है कि वर्तमान में चलने वाली सभी 230 विशेष ट्रेनें संचालित होती रहेंगी
अपडेटेड Aug 11, 2020 पर 20:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में इन दिनों कोरोना संकट जारी है और रोजाना आधार पर 60 हजार के करीब नए मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण (Coronavirus Pandemic) के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने अगले आदेश तक नियमित ट्रेनों (Regular Trains) का संचालन रद्द कर दिया है। इसी संकट को देखते हुए रेलवे ने सामान्य ट्रेनों का संचालन नहीं करने का फैसला जारी रखा है। हालांकि स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं।


रेलवे ने कहा है कि वर्तमान में चलने वाली सभी 230 विशेष ट्रेनें संचालित होती रहेंगी। दरअसल, पहले खबर आई कि रेलवे ने 30 सितंबर तक ट्रेन संचालन बंद रखने का फैसला किया गया है। बाद में रेलवे ने इसे महज अफवाह बताया और कहा कि सामान्य ट्रेनों का परिचालन अगले आदेश तक के लिए बंद किया गया है। साथ ही यह भी स्पष्ट किया है कि स्पेशल ट्रेनें पहले की तरह चलती रहेंगी।


आने वाले दिनों में अब रेलवे बोर्ड ही फैसला लेगी कि नियमित चलने वाले पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचलान किया जाए या नहीं। रेलवे का कहना है कि आवश्यकता के आधार पर अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। हालांकि, अन्य सभी नियमित ट्रेनें जो लॉकडाउन से पहले चलती थी, वह आधिकारिक तौर पर जारी किए गए आदेश तक निलंबित रहेंगी।


बता दें कि पिछले दिनों भारतीय रेलवे ने घोषणा की थी उसने कुल 4,615 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों (Shramik Special trains) का संचालन किया है और 9 जुलाई तक 63 लाख से अधिक लोगों को पहुंचाया है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया कि भारतीय रेलवे द्वारा 9 जुलाई को आखिरी श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई गई थी, और यह कि भारतीय रेलवे किसी भी राज्य से मांगें प्राप्त करने के लिए और ट्रेनें चलाने के लिए तैयार है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।