Jio Smartphone: Reliance Jio जल्द लॉन्‍च कर सकती है सस्‍ता एंड्राइड स्मार्टफोन, जानें कीमत

Jio का नया स्मार्टफोन 4G और 5G टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करेगा और इसकी कीमत सिर्फ 4,000 रुपये होगी
अपडेटेड Sep 30, 2020 पर 09:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

एशिया के सबसे अमीर अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली Reliance Industries की टेलीकॉम यूनिट Jio अब स्मार्टफोन (Reliance mobile manufacturing) की दुनिया में दस्तक देने जा रही है। काफी दिनों से चर्चा है कि Reliance Jio जल्द ही एंड्रॉयड पर काम करने वाला सस्ता स्मार्टफोन लाने जा रही है। रिपोर्ट की मानें, तो Jio की तरफ से इस साल के आखिरी तक काफी सस्ता एंड्राइड पावर्ड स्मार्टफोन (Reliance Jio Android phone) लाया जाएगा। Jio का नया स्मार्टफोन 4G और 5G टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करेगा। Jio के इस एंड्राइड स्मार्टफोन की कीमत सिर्फ 4,000 रुपये होगी। Jio की ओर से Google के एंड्राइड बेस्ड प्लेटफॉर्म पर करीब 10 करोड़ लो-कॉस्ट स्मार्टफोन की मैन्यूफैक्चरिंग की जा रही है।


इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, Reliance Industries यूनाइडेट टेलिलिंक्स (United Telelinks) का अधिग्रहण कर सकती है या फिर एक कॉन्ट्रैक्ट-मैन्युफैक्चरिंग डील को अंजाम दे सकती है। Reliance ने अभी इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया है। Reliance Industries की telecom और technology arm  जियो प्लैटफॉर्म्स (Jio Platforms) को दुनिया की टॉप ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी और इंटरनेट दिग्गजों से पैसा मिला है। इनमें फेसबुक और गूगल (Facebook and Google) भी शामिल है।


4000 हजार रुपये होगी कीमत


सूत्रों ने अखबार को बताया कि टेलिकॉम स्पेस में Jio ने लीडरशिप हासिल कर ली है। अब रिलायंस जियो की होल्डिंग कंपनी Reliance Jio अपने मौजूदा और नए सब्सक्राइबर्स के लिए एक bundled eco-system ऑफर करना चाहती है ताकि ग्राहकों को किफायती 4G Smartphones पर माइग्रेट करने में मदद हो सके। बता दें कि मुकेश अंबानी ने कहा था कि देश में 2G को इतिहास बनाने का समय है। इस बयान से साफ जाहिर होता है कि लाखों सब्सक्राइबर्स (खासतौर पर Airtel और Vodafone) के पास Smartphone Eco System पर अपग्रेड करना होगा। Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल के एंड्रॉयड आधारित Jio का यह फोन करीब 4000 रुपये (करीब 60 डॉलर) का हो सकता है। यह स्मार्टफोन Reliance Jio के सस्ते प्लान्स के साथ में आएगा।


मुकेश अंबानी ने दिए थे टेलिकॉम स्पेस में विस्तार के संकेत


कुछ महीनों पहले रिलायंस की 43वीं AGM (43rd AGM of RIL) में मुकेश अंबानी ने डिजिटल और टेलिकॉम स्पेस में विस्तार (expansion) लाने की बात कही थी। उन्होंने  Handset Market के प्लान्स के बारे में जानकारी दी थी। अंबानी ने कहा था कि Jio का लक्ष्य 2023 तक 500 मिलियन मोबाइल ग्राहक बनाना है। उन्होंने वादा किया था कि कंपनी अपने नए सहयोगी Google के साथ मिलकर बेहद किफायती 4जी और 5जी डिवाइस लाएगी जो Android operating system पर चलेंगे।


Google की साझेदारी में नए डिवाइस बनाने के बारे में अंबानी ने कहा था था कि बहुत सारे फीचर फोन यूजर्स हैं जो एक कन्वेंशनल स्मार्टफोन पर अपग्रेड करने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन यह बेहद किफायती हो तभी। इसलिए हमने इस चैलेंज को स्वीकार करने का फैसला किया है। हमारा मानना है कि हम एंट्री-लेवल 4G या 5G स्मार्टफोन्स भी बना सकते हैं। Reliance Jio पहले भी बंडल डिवाइसेज की बिक्री कर चुकी है, लेकिन उस समय कंपनी ने इन्हें अलग-अलग मैन्युफैक्चरर से आउटसोर्स किया था। स्मार्टफोन मार्केट में मोबाइल और डेटा प्लान्स (Bundled Mobile and Data plans) के साथ रिलायंस की एंट्री से चीनी और लोकल हैंडसेट कंपनियों पर दबाव पड़ेगा खासतौर पर एंट्री-लेवल सेगमेंट में। हाल ही में एक रिपोर्ट में पता चला था कि कंपनी 4000 से कम में एंट्री-लेवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन ला सकती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।