Reopening Schools: स्कूल तो खुलेंगे, लेकिन क्या अनलॉक 5 में स्टूडेंट्स जाएंगे स्कूल?

अनलॉक 5 में कक्षा 1 से 8वीं तक अभी ऑनलाइन क्लासेस ही चलने की संभावना है
अपडेटेड Sep 30, 2020 पर 07:44  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Reopening Schools: कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते देश भर के स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए। 5 महीने के लंबे समय के बाद स्कूल और कॉलेजों को 21 सितंबर 2020 से फिर से आंशिक तौर पर खोलने की मंजूरी दी गई थी। गृहमंत्रालय (he Ministry of Home Affairs) ने कक्षा 9 से 12 के छात्रों को अध्यापकों से पूछने के लिए स्कूल में जाने की अनुमति दी गई थी। देश में 1 अक्टूबर से अनलॉक 5 लागू हो जाएगा। लेकिन देश में स्कूलों को खोलने के लिए फिर से गाइडलाइंस में कुछ खास बदलाव की उम्मीद नहीं है।


हालांकि हेल्थ मिनिस्ट्री (Health Ministry) ने सख्त गाइडलाइंस (strict guidelines) जारी की थी, लेकिन कई राज्यों मे अभी तक फिर से स्कूल खोलने का विकल्प का चुनाव नहीं किया। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक आदि राज्यों ने 5 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का विकल्प चुना। जिन राज्यों में छात्रों को अपनी मर्जी से स्कूल जाने की मंजूरी मिली हुई थी, वहां छात्रों की उपस्थिति बेहद कमजोर रही। कुल मिलाकर इससे यह पता चलता है कि अभी भी अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं है।


कई राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए हेल्थ मिनिसट्री द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस और SOPs के मुताबिक फिर से स्कूल खोल दिया। इसके अलावा कुछ राज्यों ने इस गाइंडलाइंस में कुछ अलग से प्रावधान किए जैसे एक दिन छोड़कर क्लासेस करना, छात्रों की संख्या को सीमित रखना। लेकिन छात्रों की उपस्थिति बेहद कमजोर रही। लेकिन एक हफ्ते के बाद स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ।


राज्य सरकार की योजना स्कूलों को बंद रखा जाए


एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में रजिस्टर्ड छात्रों के करीब 80 फीसदी अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार नहीं थे। यूपी बोर्ड के 9वीं से 12वीं कक्षा के 3.42 लाख छात्रों के अभिभावकों में 72 हजार अभिभावक या 20 फीसदी अभिभावक अपने बच्चों को अध्यापकों से मिलने के सहमत हुए हैं। यही स्थिति दूसरे राज्यों की भी है। कर्नाटक सरकार ने शुरुआती दौर में स्कूलों को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी थी। लेकिन कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए सरकार को अपना निर्णय रद्द करना पड़ा और किसी भी छात्र को स्कूल जाने की अनुमति नहीं दी गई। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्नाटक सरकार अभी भी स्कूल खोलने के लिए फिर से तैयार नहीं है। जबकि उसके पड़ोसी राज्य तमिलनाडु 1 अक्टूबर से कक्षा 9 से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोलने के लिए तैयार है। केरल ने अगस्त में ही स्कूलों को अक्टूबर तक स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया था।
 
अनलॉक 5 में क्या स्कूल खुलेंगे दोबारा


अनलॉक 5 में संभावना जताई जा रही है कि कई राज्य कक्षा 9 से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल-कॉलेजों को फिर से खोल सकते हैं। साथ ही कक्षा 1 से 8वीं कक्षा तक अभी अक्टूबर में भी ऑनलाइन क्लासेस ही चलने की संभावना है। संभावना जताई जा रही है कि गृहमंत्रालय आज अनलॉक 5 की गाइडलाइंस जारी कर सकता है। मार्च के बाद से स्कूल और कॉलेज के अलावा सिनेमा हाल भी बंद है। रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य सरकार अक्टूबर से सिनेमा हाल खोल सकती है। जबकि कॉलेजों के लिए क्लासेस लगाना अभी और टाइम लगने की उम्मीद है। वहीं देश भर में स्नातक में एडमिशन की प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू हो जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।