RSS चीफ मोहन भागवत ने कहा – हिंदू मुस्लिमों के पूर्वज एक ही थे, हमारा अतीत हमारी एकता का आधार

मोहन भागवत ने कहा कि हमें मुस्लिम वर्चस्व के बारे में नहीं, बल्कि भारतीय वर्चस्व के बारे में सोचना है
अपडेटेड Sep 07, 2021 पर 12:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat speech) ने कहा कि हिंदुओं और मुसलमानों के पुरखे (ancestors) एक ही थे और हर भारतीय हिंदू है। हमारी मातृभूमि और समृद्ध विरासत इस देश में एकता का आधार है।
 
पुणे में ग्लोबल स्ट्रेटेजिक पॉलिसी फाउंडेशन (Global Strategic Policy Foundation) की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में उन्हें बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया था।


उन्होंने कहा कि समझदार मुस्लिम नेताओं को कट्टरपंथियों के खिलाफ मजबूती से खड़े होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिंदू शब्द मातृभूमि, पूर्वज और भारतीय संस्कृति के बराबर है। यह अन्य विचारों का अपमान नहीं है। हमें मुस्लिम वर्चस्व के बारे में नहीं, बल्कि भारतीय वर्चस्व के बारे में सोचना है।


हिंदू हो, चाहे मुसलमान-सबके अंदर एक ही DNA है, मोहन भागवत के इस बयान के मायने क्या हैं!


इस कार्यक्रम में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammad Khan) और कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय के चांसलर लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन (Lt Gen Syed Ata Hasnain) भी मंच पर मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरुआत हसनैन के भाषण से हुई उसके बाद खान और फिर मोहन भागवत ने अपने विचार रखे।


भागवत ने आगे कहा कि हमारी परंपरा ही एकता का आधार है। हिंदू और मुसलमान बराबर हैं। हिंदू कोई भाषाई या समुदाय की पहचान नहीं है, लेकिन यह उस परंपरा का नाम है जो मनुष्य के विकास में मदद करती है।


उन्होंने कहा  इस्लाम आक्रांताओं के साथ आया। यह इतिहास है और इसे उसी रूप में बताया जाना चाहिए। समझदार मुस्लिम नेताओं को गैरजरूरी मुद्दों का विरोध करना चाहिए और कट्टरपंथियों के खिलाफ मजबूती से खड़े रहना चाहिए। जितना जल्दी हम यह करेंगे, उससे समाज को उतना ही कम नुकसान होगा। भागवत ने कहा कि भारत महाशक्ति बनेगा लेकिन किसी को डराएगा नहीं। भारत विश्व गुरु के रूप में महाशक्ति बनेगा। 


आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि ज्यादा विविधता से समृद्ध समाज बनता है और भारतीय संस्कृति सभी को बराबर समझती है। सैयद अता हसनैन ने इस मौके पर कहा कि मुस्लिम बुद्धिजीवियों को भारतीय मुसलमानों को निशाना बनाने की पाकिस्तान की कोशिश को मिलकर नाकाम करना चाहिए।


RSS चीफ मोहन भागवत पहुंचे एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के घर, चढ़ा सियासी पारा


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।