CBSE 12th Exams 2021: SC में केंद्र ने कहा- परीक्षा हो या नहीं दो दिन में होगा फैसला, अब 3 जून को होगी सुनवाई

CBSE 12th Exams LIVE updates: पिछली सुनवाई में SC ने कहा था कि सोमवार को इसका कोई समाधान हो सकता है
अपडेटेड May 31, 2021 पर 15:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सुप्रीम कोर्ट (SC) आज कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सुनवाई करेगा। अपनी पिछली सुनवाई में, अदालत ने मामले को स्थगित कर दिया था, हालांकि, बेंच ने याचिकाकर्ता से "आशावादी रहने के लिए कहा, सोमवार को इसका कोई समाधान हो सकता है।" लाखों छात्र सुप्रीम कोर्ट से अंतिम फैसला का इंतजार कर रहे हैं।


केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को कहा कि वह दो दिनों में 12वीं सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड परीक्षा आयोजित करने या रद्द करने पर अंतिम फैसला लेगा। केंद्र ने अदालत के सामने अपना फैसला रखने के लिए गुरुवार तक का समय मांगा। सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई गुरुवार के लिए स्थगित की।


जस्टिस एएम खानविलकर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की बेंच मामले की सुनवाई कर रही है। एडवोकेट ममता शर्मा परीक्षा रद्द करने की मांग को लेकर केस लड़ रही हैं। मामले सुनवाई सुबह 11 बजे से शुरू हो गई थी। CBSE सिलेक्टिव सबजेक्ट या सभी विषयों के लिए परीक्षा लेने पर विचार कर रहा है, लेकिन तीन घंटे के बजाय 90 मिनट की अवधि के लिए।


कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में, जब CBSE ने अपनी परीक्षा रद्द कर दी, तो दूसरे बोर्ड भी इसी रास्ते पर चल रहे थे। अभी तक, केवल बिहार बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा आयोजित की है और छत्तीसगढ़ बोर्ड घर से परीक्षा आयोजित करेगा।


क्या है याचिका में मांग?


याचिका में मांग की गई है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द की जाएं। याचिका ऑफलाइन या ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के खिलाफ है और मांग है कि छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया जाना चाहिए। बोर्ड कक्षा परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रहा था।


इस महीने की शुरुआत में हुई एक हाई लेवल बैठक में ये निर्णय लिया गया था कि बोर्ड या तो केवल सीमित विषयों के लिए या सभी विषयों के लिए परीक्षा आयोजित कर सकता है, लेकिन प्रत्येक परीक्षा की अवधि को 90 मिनट तक सीमित कर देना चाहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।