Covid-19: अगस्त तक हर 15 में से 1 शख्स संक्रमित- सेकेंड सीरो सर्वे रिपोर्ट

सेकेंड सीरो सर्वे के मुताबिक, अर्बन स्लम और अर्बन नॉन-स्लम इलाकों में SARA CoV2 का संक्रमण गांवों के मुकाबले ज्यादा है
अपडेटेड Sep 30, 2020 पर 09:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत सरकार ने मंगलवार को बताया कि इंडियन काउंसिल मेडिकल रिसर्च (ICMR) के दूसरे सीरो-सर्वे रिपोर्ट (Second National Sero-Survey Report) के मुताबिक, अगस्त तक हर 15 लोगों में से एक शख्स कोरोनावायरस (Covid-19) से संक्रमित हो चुका है। इन लोगों की उम्र 10 साल से ज्यादा है।


ICMR के DG बलराम भार्गव ने कहा कि सीरो सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, "17 अगस्त से लेकर 22 सितंबर तक 29,082 लोगों पर यह सर्वे किया गया था। इसमें 6.6 फीसदी लोगों में SARS-COV2 का संक्रमण देखा गया।"


डॉक्टर भार्गव ने यह भी कहा कि सेकेंड सीरो सर्वे के मुताबिक, अर्बन स्लम और अर्बन नॉन-स्लम इलाकों में SARA CoV2 का संक्रमण गांवों के मुकाबले ज्यादा है। डॉक्टर भार्गव ने ज़ोर देते हुए कहा, "अभी भी आबादी का बड़ा हिस्सा अंतिसंवेदनशील है इसलिए अभी हम 5T (टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, ट्रीट और टेक्नोलॉजी की मदद ले रहे हैं।)" डॉक्टर भार्गव ने कहा कि ICMR के दूसरे सीरो सर्वे से पता चल रहा है कि आबादी का बहुत बड़ा हिस्सा संक्रमित है।


हेल्थ मिनिस्ट्री ने यह भी कहा है कि आने वाले फेस्टिव सीजन, सर्दियों और लोगों की भीड़भाड़ को ध्यान में रखते हुए संक्रमण रोकने की रणनीति बनाई जा रही है।


हालांकि इस दौरान राहत की बात ये है कि इस संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। अभी तक देश में 51 लाख लोग ठीक हो चुके हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।