PM नरेंद्र मोदी के मुख्य सलाहकार PK Sinha का अचानक इस्तीफा

पी के सिन्हा के कैबिनेट सेक्रेटरी पद से रिटायर्ड होने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल एडवायजर के पद पर नियुक्त किया गया था
अपडेटेड Mar 17, 2021 पर 10:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मुख्य सलाहकार पी के सिन्हा (PK Sinha) ने आज यानी मंगलवार को अचानक इस्तीफा दे दिया। इस्तीफा देने का कारण उन्होंने निजी बताया है। इस तरह देखा जाये तो आज पीके सिन्हा का काम का अंतिम दिन होगा और वे कल यानी बुधवार से हमेशा के लिए छुट्टी पर चले जायेंगे।


पी के सिन्हा के कैबिनेट सेक्रेटरी पद से रिटायर्ड होने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल एडवायजर के पद पर नियुक्त किया गया था। पीके सिन्हा को प्रधानमंत्री के प्रमुख सलाहकार के तौर पर 11 सितंबर 2019 को किया गया था।


मिली जानकारी के अनुसार पी के सिन्हा ने अपना इस्तीफा सोमवार को ही सौंप दिया था। इसस पहले  सिन्हा ने 13 जून 2015 से 30 अगस्त 2019 तक मंत्रिमंडल सचिव के रूप में काम किया है। सिन्हा उत्तर प्रदेश कैडर के 1977 की बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं।


उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रैजुएशन किया था। इसके बाद दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रैजुएशन किया। इसके बाद में सेवा के दौरान उन्होंने लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और सामाजिक विज्ञान में एम.फिल भी प्राप्त किया था। भारतीय प्राशसनिक सेवा के अपने लंबे कार्यकाल के दौरान सिन्हा ने उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के साथ-साथ केन्द्र सरकार के विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दी हैं।


खास बात ये है कि प्रधानमंत्री कार्यालय से ये दूसरा हाई प्रोफाइल इस्तीफा है। इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य सचिव के रूप में कामकाज करने वाले नृपेंद्र मिश्रा ने लोकसभा चुनाव के बाद अपना इस्तीफा दे दिया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।