Taj Mahal Reopen: Covid-19 कर्फ्यू के बाद आज से खुल रहा है ताज महल, जाने से पहले जरूर पढ़ लें ये नियम

ASI ने कहा कि Covid-19 के कारण लगभग दो महीने से बंद सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारक, संग्रहालय और स्थल 16 जून को फिर से खुलेंगे
अपडेटेड Jun 16, 2021 पर 14:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com


कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण लॉकडाउन (Lockdown) के चलते बंद रहने के महीनों बाद, ऐतिहासिक ताजमहल (Taj Mahal) में एंट्री आज फिर से खुल गई। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के सोमवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि Covid-19 महामारी के कारण लगभग दो महीने से बंद सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारक, संग्रहालय और स्थल 16 जून को फिर से खुलेंगे।


Taj Mahal में खूमने के लिए मानने होंगे ये नियम-


- सख्त COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। केवल ऑनलाइन टिकट के जरिए ही एंट्री की अनुमति होगी और कोई टिकट काउंटर नहीं खुलेगा।


- पर्यटकों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। पर्यटकों की गेटों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और ताज परिसर में एंट्री करने से पहले उन्हें सैनिटाइज किया जाएगा।


- आगरा के जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने भी केवल 650 लोगों की सीमा तय की है। उन्होंने ANI ने कहा, "एक समय में 650 से ज्यादा लोगों को ताजमहल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। हर समय भीड़ पर नजर रखने के लिए कई टीम लगाई जाएंगी।"


- सुपरिटेंडेंट आर्कियोलॉजिस्ट, ASI, आगरा सर्कल, वसंत कुमार स्वर्णाकार ने PTI को बताया कि स्मारक परिसर को दिन में तीन बार साफ किया जाएगा।


- स्वर्णाकार ने कहा, "विजिटर्स को स्मारक परिसर में किसी भी वस्तु को छूने की अनुमति नहीं होगी और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन करना होगा।"


इस बीच पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर से संक्रमण के 62,224 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2,96,33,105 पहुंच गई है। इसमें एक्टिव केस 8,65,432 है जबकि 2,83,88,100  लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। जबकि पिछले एक दिन में  1,07,628 लोग ठीक होकर घर लौटे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।