भारत और चीन के बीच आज दसवें दौर की बैठक, बातचीत के ठीक पहले चीन ने जारी किया प्रॉपगैंडा वीडियो

चीन ने एक प्रॉपगैंडा विडियो जारी किया जिसमें भारतीय सेना को आक्रामक दिखाने की कोशिश की गई है।
अपडेटेड Feb 20, 2021 पर 16:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भारत और चीन के बीच LAC विवाद पर आज दसवें दौर की बैठक हो रही है। इस बातचीत के ठीक पहले चीन ने एक प्रॉपगैंडा विडियो जारी किया जिसमें भारतीय सेना को आक्रामक दिखाने की कोशिश की गई है।


पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी किनारों से सैनिकों की वापसी के बाद भारत और चीन के बीच आज 10वें दौर की बैठक अभी चल रही है। इस बैठक में पूर्वी लद्दाख के हॉट स्प्रिंग्स, गोगरा और देपसांग क्षेत्रों से भी सैनिकों को हटाने के मुद्दे पर चर्चा होनी है। ये बैठक LAC पर चीन की तरफ मोल्दो सीमा बिंदु पर हो रही है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन कर रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल मेनन लेह स्थित 14वीं कोर के कमांडर हैं।


हालांकि इस बातचीत से पहले चीन ने नया प्रॉपगैंडा शुरू कर दिया चीन ने अपने सोशल मीडिया पर कुछ विडियो जारी किए जो पिछले साल जून में गलवान घाटी के बताए गए। इनमें एक विडियो में भारतीय फ़ौज चीन की सेना के सामने डटी नज़र आई। हालाँकि चीन ने इन विडियो के ज़रिए भारतीय सेना को आक्रामक दिखाने की कोशिश की लेकिन दसवें दौर की बैठक से पहले इसे चीन की दबाव बनाने की रणनीति माना जा रहा है।


इस वीडियो में नदी के किनारे चीनी पोस्ट दिखाई दे रही है, जिसके बाद के दृश्य में भारतीय सेना के एक अधिकारी आक्रामक चीनी सैनिकों के साथ खड़े दिखाई देते हैं। इस घटना के तुरंत बाद सैकड़ों की संख्या में चीनी सैनिक लाठी-डंडों के साथ भारतीय सैनिकों को घेरते नजर आते हैं। इसके बाद के सीन में कई चीनी सैनिक घायल अवस्था में जमीन पर पड़े हुए दिखाई देते हैं। वीडियो के अंत में गलवां संघर्ष में मारे गए चीनी सैनिकों की तस्वीरों को दिखाया गया है।


उधर भारत और अमेरिका के क़रीब 800 जवान एक साथ आतंक और दुश्मन देशों से निपटने की चुनौतियों से पार पाने की तैयारियों को परख रहे हैं। बीकानेर से संयुक्त सैन्य अभ्यास के ज़रिए चीन और पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया जा रहा है। दोनों देशों के सैनिक ऐसा अभ्यास कर रहे हैं दुश्मनों के हौसले पस्त हो जाएं। इस दौरान जमीन से लेकर आसमान तक दुश्मनों के छक्के छुड़ाने की तैयारी हो रही है। इस सैन्य अभ्यास में चिनूक हेलिकॉप्टर का भी इस्तेमाल हो रहा है।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।