आज से देश भर में टीका उत्सव शुरू, पीएम मोदी की अपील पर अधिक से अधिक वैक्सीनेशन का लक्ष्य

पीएम मोदी की अपील पर 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसमें अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा
अपडेटेड Apr 12, 2021 पर 09:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Corona Vaccination: देश भर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। इस बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव (Tika Utsav) का आयोजन किया जा रहा है। 


इस उत्सव के जरिए अधिक से अधिक पात्र लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। टीका उत्सव के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे कई राज्यों ने योग्य लोगों से टीका लगवाने की अपील की है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी लोगों से अपील की है कि टीका उत्सव के दौरान बड़ी संख्या में वे टीका लगवाएं।


देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से 4 अपील की है।


1 - Each One- Vaccinate One, यानी जो लोग कम पढ़े-लिखे हैं, बुजुर्ग हैं, जो स्वयं जाकर टीका नहीं लगवा सकते, उनकी मदद करें।


2 - Each One- Treat One, यानी जिन लोगों के पास उतने साधन नहीं हैं, जिन्हें जानकारी भी कम है, उनकी कोरोना के इलाज में सहायता करें।


3 - Each One- Save One, यानी मैं खुद भी मास्क पहनूं और इस तरह स्वयं को भी Save करूं और दूसरों को भी Save करूं, इस पर बल देना है।


4 - किसी को कोरोना होने की स्थिति में, माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाने का नेतृत्व समाज के लोग करें। जहां पर एक भी कोरोना का पॉजिटिव केस आया है, वहां परिवार के लोग, समाज के लोग माइक्रो कन्टेनमेंट जोन बनाएं।


 


दरअसल, पीएम मोदी ने गुरुवार को सभी राज्यों के CMs और केंद्रशासित प्रदेशों से बातचीत के दौरान बड़ी संख्या में टीका उत्सव की अपील की थी। ताकि अधिक से अधिक पात्र लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जा सके। इस मीटिंग में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन पर चर्चा की गई थी। वैक्सीन देने के लिए उन्हीं लोगों को पात्र माना गया है, जिनकी 45 साल से अधिक है।


इस मीटिंग में पीएम मोदी ने कहा कि कभी-कभी इससे माहौल बदलने में मदद मिलती है। ज्योतिबा फुले की जयंती 11 अप्रैल को है और 14 अप्रैल को बाबा साहेब की जयंती है। क्या हम टीका उत्सव का आयोजन कर सकते हैं और टीका उत्सव का माहौल बना सकते हैं।


यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री ने शनिवार को कहा कि भारत ने 85 दिन में 10 करोड़ टीके लगाए हैं और वो दुनिया का सबसे तेज वैक्सीनेशन अभियान चलाने वाला देश बन गया है। मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका को वैक्सीन की 10 करोड़ डोज देने में 89 दिन लगे जबकि चीन को इस काम में 102 दिन लग गए।    


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।