Tokyo Paralympics: ये 54 पैरालंपिक एथलीट भारत का करेंगे प्रतिनिधित्व, यहां जानें सभी डिटेल

भारत के सभी 54 एथलीट टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम का हिस्सा हैं
अपडेटेड Aug 23, 2021 पर 09:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Tokyo Paralympics: भारत के 54 पैरालंपिक एथलीट देश का प्रतिनिधित्व करेंगे और 25 अगस्त को टोक्यो पैरालिंपिक में पदक के लिए अपनी यात्रा शुरू करेंगे। ये 54 एथलीट तीरंदाजी, एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), बैडमिंटन, तैराकी, भारोत्तोलन सहित नौ खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह किसी भी पैरालिंपिक में भारत द्वारा भेजी गई अब तक की सबसे बड़ी टुकड़ी है। सभी 54 एथलीट टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (TOPS) का हिस्सा हैं।


गुजरात की भाविना पटेल और सोनलबेन पटेल 25 अगस्त से शुरू होने वाले टोक्यो पैरालंपिक खेलों की टेबल टेनिस प्रतियोगिता में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे। भाविना महिलाओं के व्हीलचेयर क्लास 4 वर्ग में जबकि सोनलबेन व्हीलचेयर क्लास 3 वर्ग में भाग लेगी। वे महिलाओं के युगल में जोड़ी बनाकर उतरेंगे। ये दोनों खेलों के पहले दिन ही अपनी चुनौती पेश करेंगे।


काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़ में अफगानिस्तान के 7 लोगों की मौत, ब्रिटेन रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी


इसके अलावा भविना अभी विश्व रैंकिंग में आठवें और सोनलबेन 19वें स्थान पर है। इन दोनों ने एशियाई खेलों में पदक जीता था। पैरा ताइक्वांडो में भारत का प्रतिनिधित्व 21 वर्षीय अरुणा तंवर करेगी। हरियाणा की यह खिलाड़ी महिलाओं के अंडर 49 किग्रा के के44 वर्ग में भाग लेगी। वह अभी विश्व रैंकिंग में 30वें स्थान पर है। पैरा पावरलिफ्टिंग में जयदीप और सकीना खातून भारत की चुनौती पेश करेंगे।


बंगाल में जन्मी सकीना ने बेंगलुरू के भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में पैरालंपिक की तैयारियां की। जयदीप हरियाणा के रहने वाले हैं और रोहतक के राजीव गांधी स्टेडियम में अभ्यास करते हैं। सकीना महिलाओं के 50 किग्रा भार वर्ग में हिस्सा लेगी।


उन्होंने 2014 में ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक और 2018 पैरा एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था। जयदीप पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग में अपनी चुनौती पेश करेंगे। वह साइ के सहायक कोच भी हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।