Moneycontrol » समाचार » विदेश

Tokyo Paralympics: अवनि लेखारा ने रचा इतिहास, शूटिंग में जीता गोल्ड, योगेश और देवेंद्र को मिला सिल्वर

टोक्यो पैरालंपिक में अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल मैच में गोल्ड मेडल जीता
अपडेटेड Aug 30, 2021 पर 14:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में भारत की पैरा शूटर अवनि लेखारा (Avani Lekhara) ने इतिहास रच दिया है। 30 अगस्त को अवनि ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 इवेंट में नया पैरालिंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड पर निशाना साधा है।


उन्होंने फाइनल में 7वें स्थान के साथ क्वॉलिफाइ किया था और कुल 621.7 अंक हासिल किए थे। अवनि ने फाइनल में अपने खेल में काफी सुधार किया। उन्होंने फाइनल में बेहतर प्रदर्शन किया।


अवनि ने कुल 249.6 का स्कोर बनाया जो की पैरालिंपिक खेलों का नया रिकॉर्ड है।  चीन की सी झांग (248.9 अंक) ने इस इवेंट का सिल्वर मेडल जबकि यूक्रेन की इरीना स्खेतनिक (227.5 अंक) ने कांस्य पदक अपने नाम किया है। अवनि की इस जीत पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है।


 



वहीं भारत के भारत के योगेश कठूरिया ने टोक्यो पैरालिंपिक में पुरुष डिस्कस थ्रो (F56) में सिल्वर मेडल जीता है। सोमवार को उन्होंने अपना बेस्ट थ्रो 44.38 मीटर का थ्रो किया। कठूरिया की मां मीना देवी ने कहा कि सिल्वर मेडल ही मेरे लिए गोल्ड मेडल है। देश के लिए गोल्ड मेडल लाना बड़ी बात है। तीन साल तक वह व्हीलचेयर में रहा। मेहनत के लिए वह कभी पीछे नहीं हटता है।


टोक्यो पैरालंपिक्स में निषाद कुमार ने हाई जंप में सिल्वर मेडल जीता


जीत के इस मौके पर योगेश कठूरिया ने कहा कि मैंने सिल्वर मेडल जीता है, मुझे बहुत अच्छा लग रहा। मैं अपनी माँ और PCI(पैरालंपिक कमेटी ऑफ इंडिया) को धन्यवाद करना चाहता हूं।


इसी के साथ टोक्यो पैरालंपिक में देवेंद्र झाझरिया ने रजत पदक जीता। वहीं भाला फेंक वर्ग F46 में सुंदर सिंह ने कांस्य पदक जीता है। टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद भाला फेंक (javelin throwers) सुर्खियों में है।


झाझरिया ने कहा नीरज के गोल्ड मेडल जीतने से भाला फेंक सुर्खियों में आया है। मैं यह आश्वासन के साथ कह सकता हूं कि टोक्यो पैरालिंपिक के बाद भाला फेंक इस देश में क्रिकेट के बाद दूसरे सबसे लोकप्रिय खेल होगा।


बता दें कि टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में ये भारत का पहला गोल्ड मेडल है इस से पहले भारत के एथलीटों ने कल दो सिल्वर मेडल अपने नाम किए थे।


Adidas ने टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू के साथ किया करार


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।