मुंबई में 1 अक्‍टूबर से महंगी हो जाएगी एंट्री, टोल वसूली बढ़ोतरी से जेब पर पड़ेगा इतना भार

मुंबई में एंट्री करने वालों को एक अक्‍टूबर से ज्‍यादा टोल भरना पड़ेगा
अपडेटेड Sep 26, 2020 पर 12:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

एक सप्ताह यानी एक अक्टूबर से मुंबई आने-जाने वालों के जेब पर पहले के मुताबिक अधिक भार पड़ने वाला है। मुंबई में एंट्री करने वालों को एक अक्‍टूबर से ज्‍यादा टोल भरना पड़ेगा। इस तारीख से मुंबई में टोल वसूली में पांच से 25 रुपए तक की भारी बढ़ोतरी होने वाली है। कार चालक को जो पहले 35 रुपये भरना पड़ता था, अब 40 रुपये देना होगा। वहीं, ट्रक और बस चालकों को 130 रुपये अदा करना पड़ेगा। बढ़ी हुई दरें 30 सितंबर 2023 तक लागू रहेंगी।


मुंबई में एंट्री के दौरान पांच टोल नांके पड़ते हैं, मुलुंड (Mulund), दहिसर (Dahisar), एरोली (Airoli), वाशी ( Vashi) और लाल बहादुर शास्त्री मार्ग (LBS Marg)। राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, हर 3 साल में टोल दर बढ़ाई जाती है। इसके मुताबिक, हल्के वाणिज्यिक वाहनों (Light Commercial Vehicles) जैसे कार और जीप जैसे गाड़ियों से अब 35 की जगह 40 रुपए वसूले जाएंगे। इसके साथ ही इनका मासिक पास 1400 की जगह अब 1500 रुपए का बनेगा।


बता दें कि NHAI (National Highways Authority of India) ने हाईवे पर सफर करने वालों के लिए FASTag को अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत 1 दिसंबर 2019 से देश के सभी टोल नाकों पर FASTag जरूरी कर दिया गया है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने और टोल प्लाजा पर लगने वाली गाड़ियों की लंबी लाइन से छुटकारा पाने के लिए FASTag सिस्टम को लागू किया गया है। एमएमएआर (मुंबई मेट्रो पोलिटिनरिजन) मुंबई में बने 55 पुलों के रखरखाव के लिए साल 2002 से 2027 यानि 25 साल तक पुलों के रखरखाव के लिए ये पैसे वसूल रहा है।


इसके अलावा नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरू जैसे प्रमुख शहरों में NETC फास्टैग (FASTag) के साथ 100 फीसदी संपर्क रहित (contactless) और इंटरऑपरेबल पार्किंग सॉल्युशंस (interoperable system) का विस्तार करने जा रहा है। GMR Hyderabad International Airport पर FASTag के जरिए पार्किंग शुल्क वसूलने की सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। यहां सबसे पहले ICICI बैंक जुड़ा था। इसके लिए ग्राहकों को कोई अतिरिक्त शुक्ल नहीं देना पड़ेगा। बैंक NPCI के साथ मिलकर अन्य महानगरों में भी contactless कार पार्किंग सुविधा देने के लिए तैयार है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।