Budget 2021 होगा पेपरलेस, हलवा सेरेमनी में Budget की जानाकरी देने के लिए वित्त मंत्री ने लॉन्च किया Union Budget Mobile App

Union Budget Mobile App के जरिये सांसद और आम लोग बजट से संबंधित सभी जानकारियां आसानी से मोबाइल फोन पर प्राप्त कर सकेंगे
अपडेटेड Jan 24, 2021 पर 17:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस महामारी के कारण वर्ष 2021 का आम बजट (Budget 2021) पेपरलेस हो गया है। यह देश की आजादी के बाद पहला मौका है जब बजट डॉक्यूमेंट की छपाई नहीं होगी। यानी सभी जानकारियां इलेक्ट्रॉनिक रूप में कराई जाएंगी। इसे देखते हुए शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सांसदों के साथ आम लोगों को बजट की जानकारियां मुहैया कराने के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। Union Budget Mobile App के जरिये आप अब बजट से संबंधित सभी जानकारियां आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

आपकतो बता दें कि बजट बनाने की प्रक्रिया का अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। बजट बनाने के अंतिम प्रक्रिया के रूप में रस्मी तौर पर मनाए जाने वाले हलवा सेरेमनी (Halwa Ceremony) का आयोजन शनिवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की मौजूदगी में किया गया। वहीं, वित्त मंत्री ने इस यूनियन बजट मोबाइल ऐप को लॉन्च किया। इस ऐप के जरिए सासंद और आम लोग बजट से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट्स पा सकेंगे।

इकोनॉमिक सर्वे 29 जनवरी को पेश होगा

इस साल कोविड-19 की वजह से बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं होगी। साथ ही इकोनॉमिक सर्वे (Economic Survey) की भी छपाई नहीं होगी। आपको बता दें कि इकोनॉमिक सर्वे 29 जनवरी को संसद में पेश होगा। इसे भी इलेक्ट्रॉनिक रूप में ही सासंदों को दिया जाएगा। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से शुरू होगा और 15 फरवरी को समाप्त होगा। वहीं, बजट का दूसरा सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। 29 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत की जाएगी और 1 फरवरी, 2021 को आम बजट पेश किया जाएगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।