Covid vaccines आपूर्ति के लिए global tender जारी करने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

कोरोना की दूसरी लहर की भयानक मार झेल रहे उत्तर प्रदेश ने वैक्सीन मंगाने के लिए वैश्विक निविदा जारी की है
अपडेटेड May 09, 2021 पर 12:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में सभी राज्यों में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh (UP) ने कोविड-19 वैक्सीन मंगाने के लिए पहली वैश्विक निविदा (global tender) जारी करने वाला पहला राज्य बना गया है। निविदा जारी करते हुए उसमें उल्लेख किया गया है कि राज्य को माइनस 2 से माइनस 8 डिग्री तक स्टोर की जाने वाली 4 करोड़ वैक्सीन की डोज छह महीनों के अंदर मिलनी चाहिए। निविदा में कहा गया है कि राज्य के 9 वेयरहाउसेस में सीधे हर महीने कम से कम 60 लाख डोज पहुंचाने होंगे।


News18 के पास यूपी सरकार द्वारा 7 मई को जारी किए गए 76-पेज के निविदा दस्तावेज की एक प्रति है। निविदा के लिए प्री-बिड मीटिंग को 12 मई को गूगल मीट के जरिये होगी और 21 मई को बंद होने वाली बोलियों  के लिए 16 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं।


निविदा दस्तावेज के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार को इस साल के अंत तक बैच अनुकार 4 करोड़ डोज मिलने की उम्मीद है। कोविड वैक्सीन की आपूर्ति कराने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के बजट से निधि उपलब्ध कराई जायेगी।


निविदा दस्तावेज में कहा गया है कि यूपी को हर महीने वैक्सीन के 60 से 80 लाख डोज लगेंगे और यदि आपूर्ति में देरी की गई तो उस पर पेनाल्टी लगाई जायेगी। लेटर ऑफ इंटेंट (Letter of Intent) जारी होने की तिथि से 6 महीनों के अंदर 4 करोड़ डोज की पूरी आपूर्ति करनी होगी।


राज्य सरकार ने कहा कि वैक्सीन की आपूर्ति करने वाले निविदाकार के पास उत्पादन यूनिट से उत्तर प्रदेश सरकार के  वाराणसी, मेरठ, लखनऊ, आगरा, गोरखपुर, कानपुर, झांसी, बरेली और अयोध्या स्थित संबंधित वेयरहाउस तक कोल्ड-चैन नियमों (cold-chain norms) के अनुसार वैक्सीन पहुंचाने के लिए उनकी खुद की कोल्ड-चैन परिवहन प्रणाली (cold-chain transport system) या लॉजिस्टिक एजेंट (logistics agent) साथ के उचित कॉन्ट्रैक्ट होना चाहिए।   


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।